विश्व स्वास्थ्य दिवस: 300 बेड अस्पताल में आईपीडी नहीं, जिला अस्पताल में ट्रामा विंग अधूरी

आठ साल पहले तीन सौ बेड अस्पताल का हुआ निर्माण लेकिन सिर्फ ओपीडी ही चल रही

विश्व स्वास्थ्य दिवस: 300 बेड अस्पताल में आईपीडी नहीं, जिला अस्पताल में ट्रामा विंग अधूरी

बरेली, अमृत विचार: जिले की सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हैं। बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए तीन सौ बेड सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण किया गया लेकिन आठ साल बाद भी अस्पताल में सिर्फ ओपीडी का ही संचालन हो रहा है। आईपीडी अभी तक शुरू नहीं हो सकी है। इसके अलावा जिला अस्पताल में छह महीने पहले ट्रामा विंग भी बनकर तैयार हुई लेकिन अभी तक सुविधा मिलना शुरू नहीं हो सकी।

तीन सौ बेड अस्पताल में कोविड काल के दौरान इलाज शुरू किया गया। उस दौरान कोविड संक्रमित मरीजों को भर्ती भी किया गया। अस्पताल में आईपीडी चलाने के लिए शासन ने आठ करोड़ की धनराशि दी। इससे उपकरण खरीदे गए लेकिन स्टोर रूम में डंप कर दिए गए।

ट्रामा विंग बनकर तैयार लेकिन अभी भी कमियां
गंभीर मरीजों के लिए जिला अस्पताल में ट्रामा विंग के प्रस्ताव को दो साल पहले मंजूरी मिली थी। करीब तीन महीने पहले विंग बनकर तैयार हो गई लेकिन ऑक्सीजन सप्लाई और फायर सेफ्टी के इंतजाम अधूरे होने की वजह से इसकी शुरुआत नहीं हो सकी।

विशेषज्ञों की भी है कमी
जिले में शासन की ओर से कई साल से डॉक्टरों की नियुक्ति नहीं की गई। जिले में डॉक्टरों के 237 पद स्वीकृत हैं , जबकि 163 डॉक्टर ही तैनात हैं। जिला अस्पताल में 47 पदों के सापेक्ष 23 डॉक्टर तैनात हैं। विशेषज्ञ डॉक्टरों के 60 फीसदी पद कई साल से रिक्त हैं। जिला अस्पताल में लंबे समय से दिल, गुर्दा, लिवर जैसी बीमारियों के विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी है। सीएमओ के अधीन विशेषज्ञ डॉक्टरों के 97 पद स्वीकृत हैं लेकिन तैनाती सिर्फ 22 की है। महिला अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टरों के 25 पद स्वीकृत हैं लेकिन 20 ही तैनात हैं।

ट्रामा विंग के संचालन के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। कुछ सुरक्षा इंतजाम अभी पूर्ण नहीं हुए हैं। शासन से मानव संसाधन की तैनाती और उपकरण की मांग की जाएगी -डाॅ. अलका शर्मा, एडीएसआईसी, जिला अस्पताल।

स्थाई पदों पर लंबे समय से डॉक्टरों की तैनाती नहीं हो सकी है, हालांकि एनएचएम के माध्यम से कई डॉक्टर विभाग को मिले हैं। इनको स्वास्थ्य केंद्रों पर भेजा गया है-डॉ. विश्राम सिंह, सीएमओ।

ये भी पढे़ं- बरेली: जंक्शन की प्रीमियम कार और ऑटो पार्किंग का ठेका निरस्त