बरेली: घर बैठे पता चलेगा मतदेय स्थलों पर कितनी लंबी है कतार, माय बूथ एप करेगा आपकी मदद

बरेली: घर बैठे पता चलेगा मतदेय स्थलों पर कितनी लंबी है कतार, माय बूथ एप करेगा आपकी मदद

बरेली, अमृत विचार: जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाकर रिकॉर्ड बनाने और मतदाताओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए माय बूथ एप बरेली को प्रशासन ने लांच किया है। कमिश्नर सौम्या अग्रवाल की पहल पर शुरू किए गए एप की मदद से मतदाताओं को घर बैठे ही अपने मतदेय स्थल की पूरी जानकारी मिल सकेगी।

कलेक्ट्रेट सभागार में रविवार शाम जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि बरेली प्रदेश का शायद पहला ऐसा जिला होगा, जहां मतदाताओं के लिए ये व्यवस्था की गई है। बताया कि एप को लांच करने तैयारी पहले से चल रही थी। पहले सिर्फ शहरी क्षेत्र के लिए इसे शुरू करना था मगर अब पूरे जिले के लिए चालू किया गया। एप में सभी 3492 बूथों की जानकारी अपलोड है।

उन्होंने बताया कि एप में विधानसभा वार बूथ संख्या, नाम, लोकेशन, बीएलओ का नाम और मोबाइल नंबर भी रहेगा। सात मई को कड़ी धूप में मतदाताओं को लाइन में लगकर इंतजार करना न पड़े, इसलिए एप में यह सुविधा भी दी गई है कि मतदाता घर बैठे ही पता कर सकते हैं कि बूथ पर कितनी लंबी लाइन है।

मतदाता संख्या कम होने पर सुविधानुसार वोट करने जा सकते हैं। समस्या होने पर एप से ही बीएलओ का नंबर लेकर बात कर सकते हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान, नगर आयुक्त निधि गुप्ता वत्स, सीडीओ जगप्रवेश, एडीएम वित्त एवं राजस्व संतोष बहादुर सिंह, एडीएम प्रशासन दिनेश, एडीएम सिटी सौरभ दुबे, एडीएम न्यायिक आशीष, एसपी ट्रैफिक शिवराज, सिटी मजिस्ट्रेट राजीव शुक्ला, एसडीएम सदर रत्निका श्रीवास्तव समेत कई विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

अधिक से अधिक लोग डाउनलोड करें एप
जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार के अनुसार पिछले चुनावों में जिले में कुल मतदान की अपेक्षा शहर और कैंट विधानसभा क्षेत्र में 10 प्रतिशत मतदान कम रहा। आकलन में पता चला कि कि शहरी मतदाता लाइन में लगकर वोटिंग करने से बचने का प्रयास करते हैं। उनकी सुविधा के लिए एप लॉन्च किया गया।

उन्होंने सभी विभागों के अफसरों से कहा कि एप को अधिक से अधिक संख्या में डाउनलोड कराने का प्रयास किया जाएगा। एप गूगल प्ले स्टोर, क्यू आर कोड से स्कैन कर डाउनलोड किया जा सकता है। लॉन्च किया गया। उन्होंने सभी विभागों के अफसरों से कहा कि एप को अधिक से अधिक संख्या में डाउनलोड कराने का प्रयास किया जाएगा। एप गूगल प्ले स्टोर, क्यू आर कोड से स्कैन कर डाउनलोड किया जा सकता है।

यह बी पढ़ें- बरेली: हिंसा कहीं बच्चों के स्वास्थ्य के लिए न बन जाए मुसीबत, ऐसे करें देखभाल 

ताजा समाचार

मुरादाबाद : हादसे का शिकार होने से बची नैनी जन शताब्दी एक्सप्रेस, ट्रैक पर रख दिया था एक क्विंटल का पत्थर...बड़ी साजिश का होगा खुलासा?
लखीमपुर खीरी: 11 ग्राम ब्राउन शुगर के साथ नेपाली युवक गिरफ्तार, भेजा जेल
अयोध्या में स्थापित भगवान श्रीराम की हूबहू प्रतिमा बांदा में की गई स्थापित; मूर्तिकार को मिला इतने रुपये का नगद इनाम
हरदोई: तेज़ रफ्तार की चपेट में आने से शराब ठेके के सेल्समैन की हुई मौत, जगदीशपुर-साण्डी रोड पर हुआ हादसा
अमरोहा : महिला ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, पति ने भी किया जान देने का प्रयास
Health Tips: क्या आप को पता है रोने से सेहत को कितना होता फायदा?, जाने कई राज