मुरादाबाद : नवरात्र के पहले दिन मंदिरों में जुटी भक्तों की भीड़, पूजा-अर्चना कर मांगा आशीर्वाद

घरों में कलश स्थापित कर मां की आराधना कर मांगा आशीर्वाद, चैत्र नवरात्र के पहले दिन मां के शैलपुत्री रुप की आराधना भक्ति भाव से की गई

मुरादाबाद : नवरात्र के पहले दिन मंदिरों में जुटी भक्तों की भीड़, पूजा-अर्चना कर मांगा आशीर्वाद

काली माता मंदिर में दर्शन करने के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

मुरादाबाद, अमृत विचार। चैत्र नवरात्र व नव संवत्सर के पहले दिन मंदिरों में भक्तों की भीड़ जुटी। मां के विभिन्न रुपों की पूजा आराधना की भक्तों ने सुख समृद्धि का आशीर्वाद मांगा। लालबाग स्थित कालीमाता मंदिर में सुबह से ही भक्तों की लंबी कतार लगी है। मंदिर में मां की पूजा कर लोगों ने अपने परिवार की मंगलकामना की। 

चैत्र नवरात्र के पहले दिन देवी भक्तों ने घरों व मंदिरों में पूजा अर्चना की। घर व मंदिर में शुभ मुहूर्त में कलश स्थापित कर पूजन किया गया। चंदन, रोली, मौली, फूल, मेवा, मिष्ठान का प्रसाद चढ़ाया गया। कपूर, धूप, अगरबत्ती जलाकर मां व अन्य देवी देवताओं की पूजा हुई। लालबाग स्थित काली माता मंदिर में भक्तों का पहले दिन मंगलवार को भक्तों का हुजूम उमड़ा। लंबी कतार में लग कर लोग मां काली व अन्य देवी देवताओं की पूजा अर्चना कर रहे हैं। मंदिर में व्यवस्था बनाने के लिए मंदिर प्रबंधन जुटा है।

वहीं मंदिर परिसर के गेट पर पूजा सामग्री की दुकानों पर चुनरी, फूल माला, प्रसाद लेने वालों की भीड़ है। सुबह से लगी कतार और लंबी होती जा रही है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस कर्मी तैनात है। नगर निगम के कर्मचारियों ने देर रात तक सफाई कराने के बाद सुबह की शिफ्ट में पहुंचकर चूना आदि का छिड़काव कर सफाई की। मंदिर की ओर आने वाले रास्तों पर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण खुद दो दिन से नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल ने कर सफाई निरीक्षकों को व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया था। पेयजल के लिए नगर निगम के जलकल विभाग की ओर से टैंकर लगाए गए हैं। 

वहीं मनोकामना मंदिर, माता मंदिर लाइनपार, दुर्गा मंदिर हरथला, कोर्ट रोड सहित महानगर के अन्य मंदिरों में भी भक्तों की भीड़ कतार में लग कर पूजा अर्चना कर रही है। ढाप मंदिर आशियाना फेज दो, शिव शक्ति मंदिर आशियाना फेज एक के अलावा रामगंगा विहार, नवीन नगर में दुर्गा मंदिर पर भी लोग भक्त पूजा करने के लिए सुबह से ही पहुंचे हैं। कड़ी धूप में लोग आस्था व श्रद्धा के साथ पूजन कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : लोकतंत्र का पर्व, देश का गर्व...रैली निकालकर मतदाताओं को किया जागरूक