हल्द्वानी: जमीन पर फौज, आसमान से निगरानी करेगा ड्रोन

हल्द्वानी: जमीन पर फौज, आसमान से निगरानी करेगा ड्रोन

हल्द्वानी, अमृत विचार। बनभूलपुरा हिंसा के बाद पुलिस किसी तरह का जोखिम उठाने के इरादे में नहीं है। पुलिस ने संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की सूची तैयार कर ली है। इन क्षेत्रों में आसमान से ड्रोन और जमीन पर फौज के साथ पुलिस निगरानी करेगी। पुलिस यह तय करेगी कि इन इलाकों में बने घरों की छत पर पत्थर तो जमा करके नहीं रखे गए हैं। यदि ऐसा मिलता है तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

बीती आठ फरवरी को बनभूलपुरा में मलिक का बगीचा में अवैध अतिक्रमण ढहाने के दौरान हिंसा भड़क गई थी। उपद्रवियों ने प्रशासन और नगर निगम की टीम पर आगजनी व पथराव किया। साथ ही गोलियां और पेट्रोल बम भी चलाए। इतना ही नहीं हिंसा में बनभूलपुरा थाना तक फूंक दिया गया। इस घटना में कई लोगों की जान गई और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए। घटना के बाद से पुलिस ने नए सिरे से सुरक्षा खाका तैयार किया है।

बहरहाल, जिले में संवेदनशील और अति संवेदनशील कुल 134 मतदान केंद्र हैं। इनमें लालकुआं में 35, भीमताल में 25, हल्द्वानी में 21, कालाढूंगी में 9 और रामनगर में 20 मतदान केंद्र हैं। जबकि नैनीताल में 20 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इन सभी मतदान केंद्रों के आसपास के इलाकों की ड्रोन से निगरानी की जाएगी। अन्य मतदान स्थलों की अपेक्षा यहां फोर्स की मौजूदगी भी अधिक होगी। एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा ने बताया कि सुरक्षा के साथ समझौता नहीं किया जाएगा। पुलिस को इस बाबत दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं।   

बम और डॉग स्क्वाड ने चलाया चेकिंग अभियान
सोमवार की शाम डॉग और बम स्क्वाड ने रोडवेज बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन व अन्य स्थानों पर चेकिंग अभियान चलाया। डॉग स्क्वाड के प्रभारी जगदीश पंत ने बताया कि वीवीआईपी ड्यूटी खत्म होने के बाद मतदान होने तक हल्द्वानी और आसपास के इलाकों में डॉग व बम स्क्वाड को तैनात किया गया है। इस दौरान कोतवाल उमेश मलिक, एसएसआई महेंद्र प्रसाद और एसएसआई मनोज कुमार कोठारी भी मौजूद रहे।