संभल : मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण देकर दक्ष बनायें मास्टर ट्रेनर्स, डीएम दिए निर्देश

संभल : मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण देकर दक्ष बनायें मास्टर ट्रेनर्स, डीएम दिए निर्देश

संभल/बहजोई/अमृत विचार। सात मई को संभल लोकसभा क्षेत्र को होने वाले मतदान को लेकर मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया गया। निर्वाचन आयोग के नियमों की ट्रेनर्स को जानकारी दी गई। वहीं ईवीएम की तकनीकी जानकारी के बारे में विस्तार से बताया गया। डीएम ने मास्टर ट्रेनर्स को अच्छे से प्रशिक्षण लेकर मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षित किए जाने के निर्देश दिए।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रशिक्षण में भूमि संरक्षण अधिकारी ओंकार सिंह ने प्रशिक्षित करते हुए कहा कि  पोलिंग पार्टियों को विस्तार पूर्वक प्रशिक्षित किया जाए। जिससे हमारा निर्वाचन कार्य निष्पक्ष व पारदर्शितापूर्ण तरीके से संपन्न हो सके। मास्टर ट्रेनर से पीठासीन अधिकारियों को क्या करना है क्या नहीं करना है, ईवीएम मशीन, मशीनों का प्रोटोकॉल, चैलेंज वोट, टेंडर वोट,पीठासीन अधिकारियों के कर्तव्य,मॉक पोल के विषय में संक्षिप्त रूप में जानकारी प्राप्त की गई। ईवीएम मशीनों के माध्यम से संक्षिप्त में प्रशिक्षण भी कराया गया।

डीएम ने मास्टर ट्रेनर के साथ मॉक पोल, वीडियोग्राफी, मतपत्र लेख, वीवीपैट की पर्ची, को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा की। उन्होंने कहा कि मतदान को निष्पक्ष व पारदर्शिता पूर्ण संपन्न कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। पीठासीन व प्रथम मतदान अधिकारियों को अच्छे से प्रशिक्षित करें। इस दौरान सीडीओ भरत कुमार मिश्र, परियोजना निदेशक ज्ञान सिंह, बीएसए चंद्रशेखर, भूमि संरक्षण अधिकारी ओंकार सिंह, आईटीआई चंदौसी के प्रधानाचार्य एसके वार्ष्णेय सहित मास्टर ट्रेनर मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें: संभल : हत्या के मामले में दोषी को आजीवन कारावास, अदालत ने 25 हजार रुपए का अर्थदंड भी लगाया