गरमपानी: प्रसव पीड़ा से कराह रही गर्भवतियां, अल्ट्रासाउंड को जाना पड़ता है दूर

गरमपानी: प्रसव पीड़ा से कराह रही गर्भवतियां, अल्ट्रासाउंड को जाना पड़ता है दूर

गरमपानी, अमृत विचार। गांवों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लाख दावे किए जाएं पर हकीकत में दावे हवा हवाई साबित हो रहे हैं। हालात यह हैं कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दूरदराज का रुख करना ग्रामीणों की मजबूरी बन गया है‌। कुछ ऐसी ही हकीकत बयां कर रहा है बेतालघाट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र। समुचित चिकित्सक व सुविधाएं न होने से अस्पताल रेफर सेंटर में तब्दील हो चुका है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेतालघाट पर आसपास के सैकड़ों गांवों के लोग निर्भर हैं। बेहतर उपचार के लिए ग्रामीण अस्पताल पहुंचते हैं पर महत्वपूर्ण चिकित्सकों के रिक्त पद व सुविधाएं उपलब्ध न होने पर ग्रामीण मायूस होकर वापस लौट जाते हैं। दूसरे दिन फिर हल्द्वानी, रामनगर, रानीखेत, काशीपुर आदि क्षेत्रों को रुख करते हैं।

गर्भवती महिलाओं को स्त्री रोग विशेषज्ञ की तैनाती न होने से बेहतर उपचार तक नहीं मिल रहा है। उन्हें अल्ट्रासाउंड के लिए भी प्रसव पीड़ा में दूरदराज का रुख करना पड़ रहा है। रेफर सेंटर में तब्दील हो चुके अस्पताल में समुचित चिकित्सकों की तैनाती न होने व सुविधाएं उपलब्ध न होने से गांवों के लोगों को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बावजूद इसके जिम्मेदार सुध नहीं ले रहे हैं।

ग्राम प्रधान शेखर दानी, कांग्रेस एससी प्रकोष्ठ के जिला उपाध्यक्ष नवीन चंद्र आर्या के अनुसार स्वास्थ्य विभाग लगातार उपेक्षा पर आमादा है। विशेषज्ञ चिकित्सकों व सुविधाएं उपलब्ध न होने से लोग परेशान हैं। कहा कि सक्षम व्यक्ति दूरदराज जाकर उपचार करा ले रहे हैं पर गरीब तबके के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो रही है। ग्रामीणों ने अस्पताल में सुविधाएं तथा विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती की पुरजोर मांग उठाई है। कहा कि अनदेखी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।