Watermelon: नहीं कर पाते हैं लाल और मीठे तरबूज की पहचान, अपनाएं ये आसान तरीका

Watermelon: नहीं कर पाते हैं लाल और मीठे तरबूज की पहचान, अपनाएं ये आसान तरीका

How to buy Watermelon: सर्दी के बाद गर्मियों के मौसम में हम लोग ठंडी चीजों का ज्यादातर इस्तेमाल करते है। गर्मियों में हम अपनी बॉडी को तरोताजा रखने के लिए तरबूज का सेवन करते हैं जिससे शरीर में हाइड्रेट रखने के लिए तरबूज को सबसे गर्मी का सबसे अच्छा फल कहते हैं।

ऐसे जब तरबूज को खरीदने के लिए बाजार जाते हैं। तब हम तरबूज को बहुत देखभाल के लेते है लेकिन फिर भी कई लोग गलती कर देते है, वहां पर देखने में बहुत अच्छा लगता है जब घर जाकर काटकर देखते हैं तो हम सबको पछतावा होता है।

तरबूज मीठा और रसीला हर किसी को पसंद आता है ऐसे बहुत कम ही लोग होंते जिन्हें तरबूज का स्वाद अचछा न लगता हो। गर्मी में हर कोई तरबूज को लेकर मन में लालच आता है और मुंह में पानी भी आने लगता है क्योंकि ये न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा होता है। तरबूज में लगभग 92% पानी होता है, इसलिए ये बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में सहयोग करता है। इसके सेवन करने से कई सारे फायदे भी होते हैं।

बाजार में तरबूज खरीदते वक्त उसको पहचानने का सबसे आसान तरीका मीठा और लाल तरबूज को आप ठोक कर देखें, यानी की तरबूज पर हाथ माकर आवाज सुनें। अगर ये पका और मीठा होगा जो गहरी तेज आवाज आएगा। लेकिन जब ज्यादा पके तरबूत की आवाज खोखली सी होती है। तब अधपका और कच्‍चा तरबूज ठोकने पर कम आवाज करेगा। इस तरह आवाज से तरबूज की पहचान कर सकते हैं।

इससे खरीदते वक्त, क्योंकि सबसे पहले हम दुकानदार भाई  से पूछते हैं कि भाईया ये मीठा और लाल निकलेगा ना। दुकानदार कहते हैं लेकिन हम पूछकर खरीदें पर जरूरी नहीं हर तरबूज मीठा निकले इसलिए पहचान करना आपको आना चाहिए। तभी सही  तरबूज खरीद पायेंगे

ये भी पढ़ें-बरेली: झड़ते बालों से हो गए हैं परेशान तो एक्सपर्ट की ये टिप्स रहेगी मददगार