हल्द्वानी: लेखपाल प्रमाण पत्र बनाना शुरू करें वरना होगी कार्रवाई...

हल्द्वानी: लेखपाल प्रमाण पत्र बनाना शुरू करें वरना होगी कार्रवाई...

हल्द्वानी, अमृत विचार। लेखपालों के प्रमाण पत्र नहीं बनाने पर प्रशासनिक अधिकारी सख्त हो गए हैं। उपजिलाधिकारी के निर्देशानुसार हल्द्वानी व लालकुआं के तहसीलदारों ने लेखपालों को प्रमाण पत्र नहीं बनाने पर कर्मचारी आचरण नियमावली के नियमानुसार कार्रवाई की चेतावनी दी है।

हल्द्वानी में लगभग 16 और लालकुआं में 4 लेखपाल क्षेत्र हैं। इनके सापेक्ष हल्द्वानी में 8 और लालकुआं में 2 ही लेखपाल तैनात हैं। उपजिलाधिकारी परितोष वर्मा के निर्देशानुसार लालकुआं व हल्द्वानी के तहसीलदारों ने लेखपालों को नोटिस जारी किए हैं। नोटिस में कहा गया है लेखपालों ने मार्च माह से आय, मूल निवास समेत विभिन्न प्रमाण पत्र बनाने के काम का बहिष्कार कर दिया था।

इसके बाद यह काम अमीनों को सौंपा गया था। अप्रैल माह में अमीनों के प्रांतीय संघ के आह्वान पर सिर्फ वसूली ही करवाने और प्रमाण पत्र बनाने का बहिष्कार कर दिया था। इसके बाद 25 अप्रैल से प्रमाण पत्र बनने ठप हो गए हैं। नोटिस में यह भी कहा गया है कि यदि लेखपालों ने प्रमाण पत्र के आवेदन की जांच रिपोर्ट लगाने और बनाने का काम नहीं किया तो उनके खिलाफ कर्मचारी आचरण नियमावली के अनुसार कठोर कार्रवाई की जाएगी।

 स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि बीती 26 अप्रैल से अब तक के सभी आवेदनों की जांच कर प्रमाण पत्र निर्गत किए जाएं। प्रमाण पत्र लंबित होने की दशा में सेवा का अधिकार अधिनियम-2005 के तहत संबंधित के खिलाफ शास्ति अध्यारोपित की जाएगी और इसे उच्च अधिकारियों के आदेशों की अवहेलना भी मानी जाएगी।     

== अपर जिलाधिकारी ने भी उपजिलधिकारियों के लिखा था पत्र ==
हल्द्वानी, अमृत विचार : अपर जिलाधिकारी फिंचाराम चौहान ने हल्द्वानी, कालाढूंगी और रामनगर के उपजिलाधिकारियों को पत्र लिखकर लेखपालों से विभिन्न प्रमाण पत्रों में आख्या दर्ज करवाने और बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लेखपालों के प्रमाण पत्र बनाने से इंकार करने पर यह काम अमीनों को सौंपा गया था। अमीनों ने भी प्रमाण पत्र बनाना बंद कर दिया है। लेखपालों ने कम्प्यूटर में दक्ष पीआरडी कर्मी की मांग की थी। इसके बाद हल्द्वानी एवं कालाढूंगी तहसील में कम्प्यूटर में दक्ष पीआरडी कर्मी दिए गए हैं, रामनगर और लालकुआं के लिए कर्मियों की मांग की गई है। इसके अलावा कम्प्यूटर में दक्ष कर्मी की तैनाती के लिए राजस्व परिषद देहरादून से भी अनुमति मांगी गई है जो प्रक्रियाधीन है। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों से कहा कि लेखपालों से प्रमाण पत्रों के आवेदनों में जांच कर आख्या लगवाने और प्रमाण पत्र जारी करवाने का काम तेजी से किया जाए।  

== उपजिलाधिकारी को ज्ञापन सौंप प्रमाण पत्र बनवाने की मांग की == 
हल्द्वानी, अमृत विचार : तहसीलों में विभिन्न प्रमाण पत्र नहीं बनने से लोग यहां-वहां भटक रहे हैं। युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव हेमंत साहू के नेतृत्व में लोगों ने उपजिलाधिकारी परितोष वर्मा को ज्ञापन सौंप कर कहा कि लेखपालों के कार्यबहिष्कार से जनता परेशान है। आय, जाति, स्थायी समेत कई आवश्यक प्रमाण पत्रों में आख्या नहीं लग पा रही है। इस वजह से प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहे हैं। इस वजह से कई सरकारी काम अटके हुए हैं। उन्होंने वैकल्पिक व्यवस्था कर प्रमाण पत्र बनवाने का काम शुरू करने की मांग की। इस दौरान प्रीती आर्या, राजेन्द्र बिष्ट, प्रियांशु गुप्ता, सचिन राठौर आदि मौजूद रहे।