Kanpur: इस दिन से शुरू होंगे नौतपा, इन उपायों को करने से नवग्रह होंगे प्रसन्न, देंगे शुभ फल, पितरों का मिलेगा आशीर्वाद

Kanpur: इस दिन से शुरू होंगे नौतपा, इन उपायों को करने से नवग्रह होंगे प्रसन्न, देंगे शुभ फल, पितरों का मिलेगा आशीर्वाद

कानपुर, अमृत विचार। सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 24 तारीख की मध्यरात्रि के बाद 3 बजकर 29 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसलिए नौतपा 25 तारीख से माना जाएगा। नौतपा का आरंभ 25 मई से होगा और 2 जून तक रहेगा। नौतपा में भीषण गर्मी होती है आसमान से आग बरसने लगती है। जिसका असर न केवल मनुष्यों पर होता है बल्कि पेड़-पौधे नदी तालाब पर भी देखने को मिलता है। हालांकि, शास्त्रों में इसको लेकर मान्यताएं हैं कि नौतपा में कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिनको करने से व्यक्ति को कई जन्मों तक पुण्य फल मिलता है।

नौतपा में क्यों बढ़ने लगती है गर्मी

शास्त्रों के अनुसार, जब-जब ज्येष्ठ मास में सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं तो गर्मी बढ़ती है। ऐसा इसलिए दरअसल, रोहिणी नक्षत्र चंद्रमा का नक्षत्र है और सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने से चंद्रमा की शीतला कम हो जाती है। इसलिए 9 दिनों तक भीषण गर्मी होती है। साथ ही इस अवधि में सूर्य धरती के और भी करीब आ जाते हैं।

नौतपा में क्या करें

नौतपा के दौरान पेड़ पौधे अधिक से अधिक लगाने चाहिए और उनकी देखभाल करनी चाहिए। पेड़ पौधे के साथ साथ पशु पक्षियों के लिए भी पानी की व्यवस्था करने से आपको पितरों का आशीर्वाद मिलता है और पितृ प्रसन्न होते हैं और ऐसा करने से व्यक्ति को पुण्य फल की प्राप्ति होती है।

इसके अलावा इन दिनों जरुरमंद लोगों को ऐसी चीजों का दान करें जिनसे उन्हें गर्मी से राहत मिले। जैसे पंखे का दान, घड़े का दान, कपड़े, चप्पल, अन्न, जल, सत्तू, पंखा, छाता अदि। ऐसा करने से आपको नवग्रहों का शुभ फल मिलता है।- पं.मनोज कुमार द्विवेदी ज्योतिषाचार्य

यह भी पढ़ें- Banda: बालू भरे डंफर ने ऑटो में मारी टक्कर, एक ही परिवार के दो लोगों की मौत, कई हुए घायल