Unnao: परिषदीय विद्यालय आहिस्ता-आहिस्ता हर घर पहुंचा रहे योग...जिले के इतने विद्यालयों में नियमित कराया जाता है योगाभ्यास

परिषदीय विद्यालय आहिस्ता-आहिस्ता हर घर पहुंचा रहे योग

Unnao: परिषदीय विद्यालय आहिस्ता-आहिस्ता हर घर पहुंचा रहे योग...जिले के इतने विद्यालयों में नियमित कराया जाता है योगाभ्यास

उन्नाव, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा विभाग आहिस्ते-आहिस्ते घर-घर योग पहुंचाने की मुहिम चला रहा है। जिले में यह जिम्मेदारी कटरी पीपरखेड़ा कंपोजिट विद्यालय की शिक्षिका मिशन शिक्षण संवाद की एडमिन एसआरजी शिक्षिका डा. रचना सिंह संभाल रही हैं। हालांकि अभी 50-55 परिषदीय विद्यालयों में ही योगाभ्यास कराया जा रहा है।

लेकिन, जिले के सभी 16 ब्लाक क्षेत्रों में मिशन ने दखल कायम करने में सफलता पाई है। एसआरजी के मुताबिक योग के लाभ को देखते हुए भविष्य में निश्चित तौर पर भावी पीढ़ी के जरिए स्वस्थ व स्फूर्तिवान बनाए रखने वाली यह प्राचीन भारतीय विधा को सभी परिवार स्वीकार्यता प्रदान करेंगे।

विभाग ने अभी मिशन शिक्षण संवाद को भले ही एच्छिक बना रखा है, लेकिन योग दिवस को वैश्विक मान्यता दिलाने में कामयाब केंद्र सरकार कभी भी विद्यालयों में इसे जरूरी करने का आदेश जारी कर सकती है। योगा को स्वस्थ जीवन के विज्ञान के रूप में स्वीकार करने वालों की जिले सहित प्रदेश व देश में बड़ी जमात है।

एसआरजी शिक्षक मिशन की स्थानीय एडमिन के मुताबिक योग बच्चों को शारीरिक व मानसिक तौर पर स्वस्थ्य रखकर उनके अंदर सकारात्मकता बढ़ाता है। यही कारण है कि एक बार योग शुरू करने वाला फायदों की वजह से निरंतरता के साथ इससे जुड़ जाता है। उन्होंने बताया कि जिले के सभी ब्लाक के किसी न किसी विद्यालय में विद्यालय दिवस पर नियमित रूप से योग कक्षाएं संचालित हो रही हैं। हालांकि पिछले करीब पांच-छह वर्षों में तकरीबन पांच दर्जन विद्यालयों में ही नियमित योग कराया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: छह साल की बच्ची को कुत्तों ने नोच कर मार डाला...आक्रोशित परिजनों ने जाम लगाया