Video: लखनऊ में 44 डिग्री पहुंचा तापमान, झुलसाने वाली गर्मी से लोग बेहाल   

Video: लखनऊ में 44 डिग्री पहुंचा तापमान, झुलसाने वाली गर्मी से लोग बेहाल   

लखनऊ, अमृत विचार। यूपी में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं, सड़कों पर सुबह दस बजे के बाद से लोग निकलने से बच रहे हैं। तेज लपट जैसी हवाएं जिस्म को झुलसा रही हैं। दोपहर में राजधानी का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुँच गया। इसके एक-दो दिन में 46 डिग्री तक जाने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो जून तक मौसम में किसी तरह का परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा। गौरतलब है कि बीते कई वर्षों से मई के महीने में भीषण गर्मी के बीच कई बार आंधी आने और पानी बरसने से कुछ हद तक राहत मिलती थी लेकिन इस बार अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार देश के दक्षिणी राज्यों में भी जो बारिश हो रही है वो लम्बे समय तक जारी नहीं रहेगी। 

राजधानी लखनऊ और उससे सटे इलाकों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है। गर्मी इतनी बढ़ गई है कि लोगों ने इवनिंग वाक पर जाना ही छोड़ दिया है। सबसे ज्यादा परेशानी जॉब करने वालों को हो रही है। फील्ड जॉब से जुड़े लोग भीषण गर्मी में सड़क पर निकलते हैं ऐसे में उनके हीट वेव की चपेट में आने की सम्भावना बनी रहती है।  

10 - 2024-05-27T154224.372

गर्मी का आलम ये है कि बिजली विभाग ने गर्मी में ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए कई जगह उनके सामने कूलर लगाए हैं। लखनऊ के जानकीपुरम में सहारा स्टेट पावर हाउस में ट्रांसफार्मर के सामने कूलर लगाए गए हैं। गौरतलब है कि भीषण गर्मी में तापमान बढ़ने से कई जगह ट्रांसफार्मर जलने की घटनाएं सामने आई हैं। इनसे बचने के लिए विभाग की तरफ से ट्रांसफार्मर के सामने बड़े-बड़े कूलर लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें - UP में भीषण गर्मी, लखनऊ में ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए लगाए कूलर