ज्यादा पानी पीने से भी हो सकती है मौत!, Bruce Lee की इसी आदत ने ले ली जान

ज्यादा पानी पीने से भी हो सकती है मौत!, Bruce Lee की इसी आदत ने ले ली जान

ब्रूस ली की मौत सेरेब्रल एडिमा यानी 'मस्तिष्क की सूजन' की वजह से हुई थी। उस समय डॉक्टरों ने कहा था कि एक पेन किलर की वजह से मस्तिष्क में सूजन पैदा हुई है।

कैलिफोर्निया। मशहूर मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली (Bruce Lee was a Hong Kong and American Martial Artist) का 32-वर्ष की उम्र में जुलाई 1973 में निधन हुआ था। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि अत्यधिक पानी पीने की वजह से उनकी मौत हुई। ऑटोप्सी रिपोर्ट के अनुसार, उनकी मौत सेरेब्रल अडीमा (मस्तिष्क में सूजन) (Cerebral Edema) से हुई थी। बकौल शोधकर्ता, उनकी किडनी अत्यधिक पानी को प्रोसेस नहीं कर सकी जिससे उनकी मौत हो गई।

वैसे पानी पीना हर मामले में फायदेमंद ही होता है। लेकिन क्या पानी पीने से किसी की मौत हो सकती है? वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में दावा किया है कि संभवतः अमेरिकी मार्शल आर्ट्स लिजेंड और एक्टर ब्रूस ली मौत बहुत ज्यादा पानी पीने की वजह से हुई थी। ब्रूस ली की वजह से ही मार्शल आर्ट्स आधुनिक समय में इतना लोकप्रिय हुआ। उनकी मौत 1973 में सिर्फ 32 साल की उम्र में हो गई थी।

ब्रूस ली की मौत सेरेब्रल एडिमा यानी 'मस्तिष्क की सूजन' की वजह से हुई थी। उस समय डॉक्टरों ने कहा था कि एक पेन किलर की वजह से मस्तिष्क में सूजन पैदा हुई है। शोधकर्ताओं के एक समूह के अनुसार, एडिमा के लिए हाइपोनेट्रेमिया जिम्मेदार था। क्लिनिकल किडनी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि ब्रूस ली की मौत इसलिए हुई क्योंकि उनकी किडनियां खराब हो चुकी थीं और वह अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में सक्षम नहीं थीं।

ये भी पढ़ें : पपीते का जूस सेहत के लिए है बेहद लाभकारी, जानें इसके फायदे और इसे बनाने का तरीका

पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया?
नए निष्कर्ष पुरानी थ्योरी से बिल्कुल अलग हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि संभवतः ब्रूस ली की मौत हाइपोनेट्रेमिया (Hyponatremia) से हुई। शरीर में हाइपोनेट्रेमिया की स्थिति तब पैदा होती है जब बहुत अधिक पानी पीने से शरीर का सोडियम लेवल कम हो जाता है। इसमें शरीर की कोशिकाएं, खासकर मस्तिष्क की, असंतुलन के कारण सूज जाती हैं। शोधकर्ताओं का तर्क है कि ली में हाइपोनेट्रेमिया के लिए कई कारक मौजूद थे, जैसे अधिक मात्रा में पानी पीना, मारिजुआना सेवन जैसे प्यास को बढ़ाने वाले व्यवहार।

कुछ घंटों में भी हो सकती है मौत
ऐसे व्यवहार को जो किडनी से पानी को बाहर निकालने की क्षमता को कम करते हैं, जैसे- ड्रग और शराब का सेवन। वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला, हमारा अनुमान है कि ब्रूस ली की मौत एक खास तरह के किडनी फेलियर से हुई। पानी के होमियोस्टेसिस (Homeostasis) को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी को बाहर निकालने में असमर्थता, जो मुख्य रूप से एक ट्यूबलर फंक्शन है। उन्होंने कहा कि यह स्थिति हाइपोनेट्रेमिया, सेरेब्रल एडिमा को जन्म दे सकती है। कुछ मामलों में इससे सिर्फ कुछ घंटों में मौत हो सकती है।

ये भी पढ़ें : Health Tips: वजन घटाने के लिए सुबह इस ड्रिंक को करें शामिल, इम्यूनिटी भी बढ़ेगी