सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी! इस साल ट्रैवलिंग और शॉपिंग पर ज्यादा खर्च करेंगे भारतीय

सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी! इस साल ट्रैवलिंग और शॉपिंग पर ज्यादा खर्च करेंगे भारतीय

नई दिल्ली। छुट्टियों के सीजन में फुर्सत का कुछ समय परिवार के साथ बाहर बिताने की संभावना तलाश रहे भारतीय उपभोक्ता इस साल यात्रा और खरीददारी पर खर्च करने की योजना बना रहे हैं। उपभोक्ता, छोटे व्यवसायियों एवं दुकानदारों के बचत एवं खर्च के ट्रेंड से संबंधित आंकड़े जुटाने वाली कंपनी अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प इंडिया के ट्रेंड इंडेक्स अमेक्स ट्रेंडेक्स की जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि छुट्टियों के सीजन में फुर्सत का कुछ समय परिवार के साथ बाहर बिताने की संभावना तलाश रहे भारतीय उपभोक्ता इस साल यात्रा और खरीददारी पर खर्च करने की योजना बना रहे हैं।

ये भी पढ़ें : ज्यादा पानी पीने से भी हो सकती है मौत!, Bruce Lee की इसी आदत ने ले ली जान

रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय इस हॉलीडे सीजन में अपने मित्रों और परिवार के साथ छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं। सर्वे में शामिल ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जापान, मैक्सिको, भारत और कनाडा में सबसे अधिक 75 प्रतिशत भारतीय आगामी छुट्टियों के सीजन में परिवार और मित्रों के लिए हॉलीडे की योजना बना रहे हैं। इसी तरह 82 प्रतिशत भारतीय वयस्क और 83 प्रतिशत युवा परिवार के साथ छुट्टियां बिताने की योजना बना रहे हैं।

साथ ही 67 प्रतिशत भारतीय हॉलीडे, परेड, त्योहार एवं सांस्कृतिक आयोजन में शामिल होना चाहते हैं। उपभोक्ता हॉलीडे के दौरान स्थानीय समुदायों को अपना सहयोग देने के लिए कदम उठा रहे हैं। अमेक्स ट्रेंडेक्स के मुताबिक 69 प्रतिशत भारतीय उपभोक्ताओं का मानना है कि इस हॉलीडे सीजन पहले की तुलना में छोटे कारोबारियों का सहयोग करना कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

रिपोर्ट के अनुसार, 92 प्रतिशत भारतीय इस बात से सहमत हैं कि वे छुट्टियां बिताने के लिए अपने पसंदीदा स्थानीय रेस्तरां में जाएंगे। 88 प्रतिशत भारतीय इस बात से सहमत हैं कि यह छोटे कारोबारियों के लिए एक मुश्किल दौर रहा है इसलिए वे उनका सहयोग करना चाहते हैं। 88 प्रतिशत भारतीय इस बात से सहमत हैं कि उनकी योजना इस हॉलीडे सीजन कम भाग्यशाली लोगों को कुछ दान करने की है।

पिछले साल के मुकाबले इस हॉलीडे सीजन में 70 प्रतिशत युवा छोटे कारोबारियों की दुकानों पर खरीदारी करना चाहते हैं। 44 प्रतिशत भारतीय अपने समुदाय में स्वेच्छा से योगदान करना चाहते हैं। उपभोक्ताओं के लिए सोच विचार कर खरीदारी करना और उपहार देना महत्वपूर्ण है क्योंकि 91 प्रतिशत भारतीय इस बात से सहमत हैं कि यदि उन्हें सही उपहार मिले तो वह अधिक खर्च करना चाहेंगे।

सर्वेक्षण में 88 प्रतिशत भारतीय इस बात से सहमत हैं कि वे इस हॉलीडे सीजन में लग्जरी उपहारों से कहीं अधिक सुविचारित उपहार खरीदने जा रहे हैं। 89 प्रतिशत इस बात से सहमत हैं कि वे इस हॉलीडे सीजन के दौरान टिकाऊ उत्पाद और उपहार खरीदना पसंद करेंगे।

इसी तरह 87 प्रतिशत भारतीय इस बात से सहमत हैं कि वे इस साल अपने मित्रों और परिवार के लिए भौतिक चीजें उपहार में खरीदने के बजाय उपहार के तौर पर अनुभव जैसे थिएटर के टिकट, दावत और कंसर्ट के टिकट खरीदना अधिक पसंद करेंगे।

अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय खन्ना ने कहा, हम इस हॉलीडे सीजन में भारतीय उपभोक्ताओं के खर्च के रुख में दो बड़े बदलाव देख रहे हैं। पहला यह कि वे परिवार और मित्रों के साथ अधिक अनुभव साझा करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और दूसरा यह कि वे स्थानीय ब्रांडों से टिकाउ उत्पादों जैसे उपहार खरीदकर छोटे उद्यमियों या स्थानीय दुकानदारों को सहयोग करना चाह रहे हैं।

उन्होंने कहा, हमारी अमेक्स ट्रेंडेक्स रिपोर्ट संकेत देती है कि ज्यादातर लोगों ने अपना हॉलीडे सीजन कम से कम एक आयोजन में खर्च करने की इच्छा जताई है, जैसे कि ऑफलाइन आयोजनों का दौर फिर से लौट आया है। 62 प्रतिशत लोगों ने संगीत उत्सवों में रुचि दिखाई है जबकि 56 प्रतिशत लोग खेल के आयोजन में शामिल होने की संभावना तलाश रहे हैं। यात्रा प्राथमिकता में सबसे ऊपर होने के साथ भारतीय उपभोक्ता आयोजनों के लिए विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं।

ये भी पढ़ें : बिल्ली को सिक्स पैक एब्स बनाने का चढ़ा ऐसा खुमार.. जिम में करने लगी एक्सरसाइज, देखें VIDEO

Related Posts

Post Comment

Comment List