अयोध्या: राममंदिर निर्माण को लेकर ट्रस्ट ने जारी की नई तस्वीरें, किया यह बड़ा दावा

अयोध्या: राममंदिर निर्माण को लेकर ट्रस्ट ने जारी की नई तस्वीरें, किया यह बड़ा दावा

अमृत विचार, अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने शुक्रवार को राममंदिर निर्माण को लेकर ताजा तस्वीरें जारी की हैं। इन तस्वीरों के माध्यम से दावा किया है कि राम मंदिर निर्माण को लेकर गर्भगृह, गुड मंडप व रंग मंडप की दीवारें लगभग पूरी हो चुकी हैं। हर हाल में दिसंबर 2023 तक भूतल का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा और जनवरी 2024 में रामलला को गर्भगृह में विराजमान कर दिया जाएगा।

ट्रस्ट महासचिव चंपत राय का कहना है कि बैठक कर दिसंबर 2023 तक भूतल निर्माण का कार्य पूरा किए जाने के साथ ही जनवरी 2024 में भगवान श्री रामलला को विराजमान कराए जाने की घोषणा की गई थी। जिसको लेकर एलएंडटी व टाटा के इंजीनियर व वर्कर लगातार 24 घंटे कार्य में जुटे हैं। अब तक मंदिर निर्माण में कुल 60 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। 

Untitled(20)

ट्रस्ट सदस्य डॉ अनिल मिश्रा का कहना है कि गर्भगृह, गुड मंडप व रंग मंडप की दीवारों का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। साथ ही नीचे से पत्थरों की सिलाई भी लग चुकी है और अब ऊपरी हिस्से के पत्थर लगना प्रारंभ हो गया है। मंदिर के भूतल में लगने वाले कुल 166 पिलर के बेस में पत्थरों को लगाए जाने का 75 फीसदी कार्य  पूरा हो गया है।

यह भी पढ़ें:-अयोध्या: सात जन्मों के बंधन में बंधे 1366 जोड़े, साक्षी बना जीआईसी मैदान

अब ऊपर के पत्थर लगाए जा रहे हैं। इसके बाद 20 फुट ऊंचे भूतल के ऊपर छत लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित जन्मभूमि परिसर में भूतल पर पूर्व-पश्चिम दिशा में 380 फीट लंबा, उत्तर-दक्षिण में 250 फीट चौड़ा बन रहा है। मंदिर में राजस्थान के बलुआ पत्थर से बने कुल 392 स्तंभ लगाए जाएंगे।