एकेटीयू का 20वां दीक्षांत समारोह आयोजित, डिग्री और मेडल पाकर मेधावियों के खिले चेहरे

एकेटीयू का 20वां दीक्षांत समारोह आयोजित, डिग्री और मेडल पाकर मेधावियों के खिले चेहरे

अमृत विचार, लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के 20वां दीक्षांत समारोह शनिवार को आयोजित हुआ।  दीक्षांत समारोह में अलग-अलग पाठ्क्रमों के 48348 छात्रों को डिग्री प्रदान की गई। साथ ही स्नातक के 92 और एमटेक, एमफार्मा और एमआर्क के 9 मेधावियों को स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक दिया गया। जबकि 81 छात्र-छात्राओं को पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई। साथ ही विश्वविद्यालय के पुरातन छात्र रहे लोगों को विशिष्ट भूतपूर्व छात्र पुरस्कार भी दिया गया।

वहीं बीटेक के 31309, बीफार्मा के 5447, बीएचएमसीटी के 200, बीआर्क के 268, बीएफएडी के 57, बीडेस के 19, एमबीए के 8273, एमसीए के 2571, एमबीए आइएनटी के 52, एमसीए आइएनटी 40, पीएचडी के 81, बीवीवोसी के 16 विद्यार्थियों को डिग्री दी गई। समारोह की अध्यक्षता करते हुए कुलाधिपति व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सभी मेधावियों का हौसला बढ़ाया। राज्यपाल ने कहा दीक्षांत दीक्षा का अंत नहीं बल्कि हर छात्र की जिंदगी में एक नई उड़ान है।

राज्यपाल ने इस दौरान डिग्री पाये भावी इंजीनियर छात्रों से अपील करते हुए कहा कि जो भी तकनीक विकसित करें वह आम आदमी तक पहुंच में होनी चाहिए जिससे उसका अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि आज बेटियां भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई में पीछे नहीं हैं ये हमारे लिए गर्व की बात है। कार्यक्रम के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में जायडस लाइफसाइंस लिमिटेड के अध्यक्ष पंकज आर पटेल ने छात्रों को संबोधित किया जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल और प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा सुभाष चंद्र शर्मा मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें:-मैनपुरी उपचुनाव: ब्रजेश पाठक बोले- सपा सरकार के समय अपराधी UP में ‘Mini CM’ बन गए थे

कुलपति ने बताई विश्वविद्यालय की उपलब्धियां
इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्रा ने कहा कि छात्र हित में विश्वविद्यालय प्रगति की ओर है। उन्होने कहा कि विश्वविद्यालय में तकनीकी नवाचार को बढ़ावा दिया गया है। साथ ही सभी पाठ्यक्रमों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत फोकस किया गया है। उन्होंने कहा कि छात्रों को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके इसके लिए विश्वविद्यालय स्तर पर बड़े पैमाने के साथ कदम उठाये गये हैं। उन्होंने बताया कि प्लेसमेंट सेल को भी पहले अब अधिक एक्टिव किया गया है, साथ ही देश की नामी कंपनियों को भी प्लेसमेंट सेल से जोड़ा गया है ताकि इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले छात्रों के रोजगार का रास्ता आसान हो सके। 

प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने छात्रों का बढ़ाया हौसला
कार्यक्रम के मौके पर उपस्थित यूपी के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने कहा कि जो छात्र विश्वविद्यालय से डिग्री और मेडल प्राप्त करके जा रहे हैं उनकों मैं बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि वह अपना कार्य पूरी इमानदारी और निष्ठा के साथ करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी देश के विकास में इंजीनियरों का बहुत अहम योगदान होता है। 

छात्रों को मिली डिजिटल डिग्री, हुआ इस तकनीक का इस्तेमाल
एकेटीयू में 20वें दीक्षांत समारोह के मौके पर नए तकनीक-युग का पालन करते हुए आईआईटी कानपुर के सहयोग से अपने स्नातक छात्रों को डिजिटल डिग्री वितरित की। इस दौरान ब्लॉ0कचेन तकनीक का विशेष तौर इस्तेमाल किया गया। इस बारे में विश्वविद्यालय के प्रवक्ता पवन त्रिपाठी ने बताया कि ये डिजिटल डिग्रियां स्व-संप्रभु पहचान, सत्यापन योग्य साख, सूचना के चयनात्मक प्रकटीकरण और शून्य-ज्ञान प्रमाण प्रणाली की विशेषताओं से सुसज्जित हैं, जो उन्हें विश्व स्तर पर अक्षम्य और आसानी से सत्यापित करने योग्य बनाती हैं।

न केवल, पहचान डेटा को कहीं सर्वर में संग्रहीत करने की आवश्यकता नहीं है, और केवल पहचान धारक के डिजिटल वॉलेट में मौजूद होना चाहिए, बल्कि उपयोगकर्ता यह भी तय करता है कि उसका पहचान डेटा कब, किसे और कितना सत्यापनकर्ता को भेजा जा सकता है। (जैसे एयरपोर्ट चेक-इन डेस्क, होटल रिसेप्शन, बैंक, टेलीकॉम ऑपरेटर आदि) ताकि व्यक्ति की पहचान सत्यापित की जा सके।

दीक्षांत के मौके पर इन 86 छात्रों को मिली पीएचडी की उपाधि
कविता दुबे, प्रीती शर्मा, विवेक गुप्ता,अलका वर्मा, शिव कुमार श्रीवास्तव, तुषारकांत मिश्रा, अशोक यादव, उमेश कुमार त्रिपाठी, दीपक कुमार, मोहित कुमार, अग्रवाल दिव्या सक्सेना, रिचा तिवारी,गाजि मो० सवूद, किरन सिंह, सूर्य भूषण दुबे,विनोद कुमार, प्रदीप कुमार गुप्ता, आनन्द प्रकाश राय,अनूपम सिंह रमेश वर्मा कुमार, नसीम फातिमा, शिप्रा अग्रिहोत्री संजीव कुमार राम, रेनू कुमारी, भावना पाण्डेय, सपना अस्थाना, बृजेश मिश्रा, कृष्ण कान्त भारतीय,दिव्या त्रिपाठी , ज्योति गुलानी, रोहन सागर, सपना यादव, डॉली शर्मा, नेहा राणा, माहिमा शंकर पाण्डेय, वरुण कुमार, आदित्य दीक्षित,धीरज टन्डन,अरूण कुमार सिंह,समिता रानी,इलामैची एन, शशांक गोयल,अन्शू गौड़,हृदयानंद सिंह, अनुराग शुक्ला, विनय कुमार, सुनाद्रा कपूर, प्रीति वर्मा,अमित कुमार दास, आदित्य सिंह, तबू श्रीवास्तव, हिमानी ग्रोवर, तनू, अजय कुमार, सिंह, आशुतोष मिश्रा,  रजनीश कुमार सिंह अजितेश कुमार, हर्ष खट्टर, श्रद्धा वर्मा,मानिशा यादव, तृप्ति चौहान, मिथिलेश कुमार कोइरी,  विनीत दुबे,  बृजेश पाडेय, पूजा श्रीवास्तवा, निशि गुप्ता, सलोनी मिश्रा,  शिल्पा सेवक, अनिता पाल, सुदीप बनर्जी, विनय तिवारी, ब्रजमोहन शर्मा, अबरार अहमद, प्रनति श्रीवास्तव, नीरज नाथ तिवारी, कमल सिंह, मो० तसलीम, एस-निशात फातिमा रिजवी, नेहा कटियार, श्रद्धा अमेय फडके, र्भात सिंह, अपूर्वा श्रीवास्तव, अपर्णा सिंह, सुरभी गुप्ता, घनश्याम सिंह रामेन्द्र सिंह निरंजन, धीरेन्द्र सिंह को पीएच डी की उपाधि प्रदान की गई। 

ताजा समाचार

नवनीत राणा ने ‘नर्तकी’ टिप्पणी के लिए संजय राउत पर किया पलटवार, कही ये बात
काशीपुर: सात साल में बना आरओबी सात दिन के अंदर हुआ बंद
लखीमपुर-खीरी: सर्वेयर के दलाल ने प्रधानमंत्री आवास लाभार्थी से वसूले 18 हजार रुपये, रिपोर्ट दर्ज
मुरादाबाद : सिलेंडर से भरे ट्रक में लगी भीषण आग, उड़-उड़ कर फटे एलपीजी सिलेंडर...इलाके में दहशत का माहौल
कासगंज : डिवाइडर के मध्य आने जाने के लिए खोला जाए रास्ता, स्थानीय लोगों की पालिका अधिकारियों से हुई कहासुनी 
Exclusive: बसपा ने सोशल इंजीनियरिंग का अपनाया फार्मूला; अहिरवार पर दांव लगाकर संघर्ष को बनाया त्रिकोणीय