FIFA World Cup: लियोनेल मेसी ने मेक्सिको पर दागा गोल, सुपर-16 की दौड़ में लौटी अर्जेंटीना

FIFA World Cup: लियोनेल मेसी ने मेक्सिको पर दागा गोल, सुपर-16 की दौड़ में लौटी अर्जेंटीना

लुसैल। फीफा विश्व कप 2022 जीतने की प्रबल दावेदार अर्जेंटीना ने कप्तान लियोनेल मेसी की बदौलत मेक्सिको को 2-0 से हराकर सुपर-16 में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है। लुसैल स्टेडियम पर शनिवार को खेले गये ग्रुप-सी मुकाबले में मेसी (64वां मिनट) ने पहला गोल करके अपनी टीम को बढ़त दिलाई, जबकि 87वें मिनट में एन्ज़ो फर्नांडिस ने मेसी के असिस्ट से गोल दागकर अर्जेंटीना की जीत सुनिश्चित की।

Image

 अपने पहले मैच में सऊदी अरब के हाथों उलटफेर का शिकार होने के बाद दो बार की चैंपियन अर्जेंटीना इस मैच में भी लयविहीन नजर आ रही थी। करो या मरो मुकाबले के पहले हाफ में अर्जेंटीना दबाव में एक भी गोल नहीं कर सकी, हालांकि उनके गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज़ ने विपक्षी टीम को बढ़त हासिल नहीं करने दी। मैच के दूसरे हाफ में अर्जेंटीना का आक्रामक रुख नजर आया। 

Image

कप्तान मेसी ने 64वें मिनट में मैच का पहला गोल करके अपनी टीम को बढ़त दिलाई। इसके बाद भी अर्जेंटीना ने गोल तलाशना नहीं छोड़ा और मेक्सिको को लगातार दबाव में रखा। उन्हें मैच की दूसरी सफलता 87वें मिनट में मिली जब सब्स्टीट्यूट फर्नांडिस ने मेसी के असिस्ट को गोल में तब्दील किया। अर्जेंटीना इस जीत के साथ ग्रुप-सी की तालिका में दूसरे स्थान पर आ गयी है और उनकी सुपर-16 में पहुंचने की उम्मीदें अब भी बरकरार हैं। ग्रुप-सी के शीर्ष पर अब भी रॉबर्ट लेवांडोवस्की की पोलैंड बरकरार है जबकि मेक्सिको इस हार से तालिका में सबसे नीचे चौथे पायदान पर पहुंच गयी है।

मेस्सी को विश्व कप में खेलते देखने पहुंचे 28 साल में सबसे अधिक दर्शक
अर्जेन्टीना की मैक्सिको पर 2-0 की जीत के दौरान लियोनेल मेस्सी को खेलते हुए देखने के लिए स्टेडियम में 88,966 दर्शक मौजूद थे जो 28 वर्षों में फुटबॉल विश्व कप मैच में दर्शकों की सबसे बड़ी संख्या है।

image 3

दोहा के उत्तर में स्थित लुसैल स्टेडियम में फीफा के अनुसार अमेरिका में 1994 के फाइनल के बाद से विश्व कप में सबसे अधिक दर्शकों की मेजबानी की गई। कैलीफोर्निया के पासाडेना में रोज बाउल में 91,194 लोग मौजूदा थे जिन्होंने नियमित समय में गोल रहित ड्रॉ के बाद ब्राजील को पेनल्टी शूटआउट में इटली को हराकर खिताब जीतते हुए देखा था।

Image

शनिवार की उपस्थिति लुसैल स्टेडियम में पिछले दो मैच के आंकड़े से कई सौ अधिक थी जब ब्राजील ने सर्बिया को हराया और अर्जेन्टीना को सऊदी अरब के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। कतर में दर्शकों की मौजूदगी के आंकड़े विश्व कप के सर्वकालिक मैचों में शीर्ष 30 में भी नहीं आते। माराकाना स्टेडियम ने 1950 में रियो डि जिनेरियो में ब्राजील पर उरुग्वे की 2-1 की जीत के दौरान 1,73,850 लोगों की मेजबानी की थी जो विश्व कप में सर्वाधिक दर्शकों का आंकड़ा है।

ये भी पढ़ें:- IND vs NZ ODI Series : भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा वनडे मैच कल, गेंदबाजों से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद