नदी जोड़ो परियोजना पर तेजी से काम कर रही है सरकार : जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

नदी जोड़ो परियोजना पर तेजी से काम कर रही है सरकार : जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

नई दिल्ली। जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार नदी जोड़ो परियोजना पर तेजी से काम कर रही है और बाढ़ के कारण नदियों के कटाव को रोकने के लिए प्राथमिकता के आधार पर राज्यों की मदद की जा रही है।

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम 2022 : BJP 24 तो Congress 33 सीट पर आगे 

शेखावत ने लोकसभा में आज एक पूरक प्रश्न के जवाब में कहा कि नदी जोड़ो परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है और इस मामले में उत्तरप्रदेश सरकार ने सबसे पहले समझौता केंद्र के साथ किया है। उनका कहना था कि केन बेतवा परियोजना को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है। कें

द्रीय मंत्री ने कहा कि परियोजनाओं के कारण प्रभावित लोगों को तय मानकों से ज्यादा मुआवजा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्यों के साथ नदी जोड़ योजना के वास्ते लगातार बातचीत चल रही है और उनसे इस बारे में संपर्क किया जा रहा है। कई बार राज्यों और केंद्र के बीच कई मुद्दों पर असहमति देती है लेकिन देश और प्रदेश तथा जन हित में इन समस्याओं का निराकरण मिलकर किया जाता है।

पश्चिम बंगाल के मालदा एवं मुर्शिदाबाद में नदी कटाव के कारण हो रहे नुकसान को लेकर पूछे गए प्रश्न पर उन्होंने कहा कि यह बड़ा संकट है और इससे निपटने के लिए केंद्र राज्यों को लगातार आर्थिक मदद दे रहा है। इसको लेकर राज्यों से जो प्रस्ताव आते हैं प्राथमिकता के साथ उस पर काम किया जाता है। उनका कहना था कि केंद्र सरकार बाढ़ स्थिति से निपटने के लिए राज्यों को लगातार मदद कर रही है।

ये भी पढ़ें- गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम 2022 : BJP 145, Congress 20 और AAP 6 सीट पर आगे