मथुरा: कॉरिडोर के विरोध में सेवायतों ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

मथुरा: कॉरिडोर के विरोध में सेवायतों ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

मथुरा/वृंदावन, अमृत विचार। ठा. बांकेबिहारी मंदिर गलियारा के विरोध में सेवायतों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। सेवायतों की अपील पर मुख्य न्यायाधीश डा. डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने स्वीकार करते हुए 23 जनवरी सोमवार को सुनवाई की तारीख नियत की है। ठा. बांकेबिहारी मंदिर के मोहन बाग में सोमवार की शाम पत्रकारों से रूबरू गोस्वामी समाज के लोगों ने कहा सर्वोच्च न्यायालय ने ठा. बांके बिहारी मंदिर के सेवायतों द्वारा दायर एसएलपी पर सुनवाई करते हुए 23 जनवरी को सुनवाई के आदेश दिए है।

ये भी पढे़ं- मथुरा: दो युवकों ने नौ साल की बच्ची से किया गैंगरेप, एक गिरफ्तार

सेवायतों ने अपनी याचिका में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के समक्ष कार्यवाही को चुनौती दी गई थी, जिसमें मंदिर क्षेत्र के पुनर्विकास की प्रस्तावित योजना पर विचार करने में उन्हें सुनने की अपील की थी। लेकिन, हमें सुना नहीं गया। याचिकाकर्ताओं का कहना है सदियों से मंदिर की देखरेख करने वाले गोस्वामियों के अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है, उन्हें सुनवाई का उचित मौका नहीं दिया जा रहा। याचिकाकर्ताओं की प्राथमिक शिकायत अभियोग आवेदन सितंबर के पहले सप्ताह से उच्च न्यायालय द्वारा लंबित रखे गए हैं, जबकि आदेश लगातार पारित किए जा रहे हैं और मंदिर के मामलों से संबंधित रिपोर्ट मांगी जा रही है। 

याचिकाकर्ताओं का कहना है कि उच्च न्यायालय द्वारा इस तरह की कार्रवाई संविधान के अनुच्छेद 14, 21, 25 और 26 के तहत उनके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है। इसके अलावा, याचिकाकर्ता राष्ट्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड बनाम अजय कुमार और अन्य और कस्तूरी बनाम उय्यपेरुमल और अन्य में सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों पर भरोसा करते हुए मामले में तर्क देने को वे आवश्यक पक्षकार हैं, और उन्हें सुने बिना की गई सभी कार्यवाहियां शून्य हैं।

मामला सुनने के बाद मुख्य न्यायाधीश डा डीवाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाली पीठ ने जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला के साथ, मामले को सोमवार 23 जनवरी को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया। याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व स्वरूपमा चतुर्वेदी, वकील विदुला मेहरोत्रा, उत्सव सक्सेना, कवीश नायर, वर्धर्म चैंबर्स के शुभंकर सिंह, सौम्या कपूर, गोपी नगर ने किया।

ये भी पढे़ं- मथुरा: राया पुलिस ने अंतरराज्यीय वाहन चोर को किया गिरफ्तार

 

ताजा समाचार

अंबेडकरनगर से दिल्ली के लिए बसों का संचालन बंद, यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें-जानिए क्या है बड़ी वजह   
काशीपुर: एंटी वूमेन टीम का मॉल और स्पा सेंटरों में छापा, मचा हड़कंप
हल्द्वानी: मोटर साइकिल में अचानक लगाए ब्रेक, पीछे बैठे युवक की मौत
कुमारस्वामी ने ‘सेक्स स्कैंडल’ मामले में साजिश का जताया संदेह, कहा- 25,000 पेन ड्राइव बांटी गईं 
बरेली: शख्स ने 8 माह की गर्भवती पत्नी और तीन साल की बेटी को नहर में फेंका, मायके वालों को हादसा बताकर आरोपी हुआ फरार
बहराइच में सीएम ने किया विपक्ष पर प्रहार, कहा- सपा ने युवाओं के हाथ में तमंचा और हमने पकड़ाया टैबलेट