सेना में उत्तराखंड की वीरता अमूल्य है : योगी

देश के प्रथम सीडीएस जनरल विपिन रावत को वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली सम्मान

सेना में उत्तराखंड की वीरता अमूल्य है : योगी

अमृत विचार,लखनऊ । पर्वतीय विकास परिषद द्वारा आयोजित दस दिवसीय उत्तरायणी मेले का सोमवार को समापन हो गया। मेले के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तराखंड मेरी जन्मभूमि है। उन्होंने कहा कि सेना में उत्तराखंड के हर परिवार का जवान है। तिरंगा हर व्यक्ति की आन-बान-शान है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरा देश अमृत महोत्सव मना रहा है। जब हम देश की आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं तो हमें यह भी पता होना चाहिए कि सेना में उत्तराखंड की वीरता अमूल्य है। उत्तराखंड पर पूरे देश को गर्व है। उन्होंने कहा कि देश से गुलामी के तत्व समाप्त करने हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने देश के प्रथम सीडीएस जनरल विपिन रावत को मरणोपरांत इस साल का वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली सम्मान से अलंकृत किया। यह सम्मान उनके भाई कर्नल विजय सिंह रावत ने गृहण किया।

उत्तरायणी मेले का अंतिम दिन भी भगवान बागनाथ के पूजन अर्चन के साथ शुरू हुआ। छोलिया दल ने पूरे उत्साह के साथ पूजा के फ़ौरन बाद अपना कार्यक्रम शुरू कर दिया। उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोक गायक दर्शन फस्वान ने अपना हिट गढ़वाली गाना हे नंदा-सुन्दना हे गोरा प्रस्तुत किया। इस गीत को अन्य लोगों के साथ-साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी पसंद किया।
सोमवार को उत्तरायणी मेले में हुई 15 साल तक आयुवर्ग में उत्तराखंड के धार्मिक पर्यटन विषयक निबंध प्रतियोगिता में फाल्गुनी लोहुमी को प्रथम और ओजस्वी को द्वितीय स्थान मिला।

16 साल से अधिक आयुवर्ग के लिए स्वतंत्रता आन्दोलन में उत्तराखंड का योगदान विषयक निबंध प्रतियोगिता में मानवी जोशी को प्रथम पुरस्कार मिला। झोड़ा प्रतियोगिता में दीपा ऐरी के निर्देशन में तेलीबाग रामलीला समिति को प्रथम, हेमा डोलिया और सुधा चंदोला के निर्देशन में पंतनगर की टीम को द्वितीय, बीना रावत के निर्देशन में एलडीए कानपुर रोड को तृतीय तथा इंदिरानगर-2 के दलों के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन पुरस्कार की श्रंखला में सीबीएससी (बारहवीं की परीक्षा) में 90 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले रोशन भट्ट, तनु आधिकारी, भावेश पाण्डेय और स्नेहा बिष्ट को सम्मानित किया गया। आईडीएसई (दसवीं की परीक्षा) के मेधावी विद्यार्थियों में देवांशी जोशी, ऋषिता जोशी, शगुन चन्द्र, दिया पन्त, सौम्य जोशी, अदिति पाण्डेय, राजबीर सिंह बिष्ट, यशी लोहुमी, गौरव सिंह राणा, और अनन्या बिष्ट को सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें : हरदोई : मैनेजर से सांठगांठ कर बैंक मित्र ने की डेढ़ लाख की ठगी