लखनऊ : कमजोर मसूड़े, हिलते हुए दांत से परेशान मरीजों को लोहिया संस्थान में मिलेगा बेहतर इलाज

लखनऊ : कमजोर मसूड़े, हिलते हुए दांत से परेशान मरीजों को लोहिया संस्थान में मिलेगा बेहतर इलाज

लखनऊ, अमृत विचार। डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में सोमवार को राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस के अवसर पर दंत चिकित्सा विभाग ने एक मौखिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।  इस अवसर पर विभाग को तीन नई हाई एंड डेंटल चेयर भी संस्थान की तरफ से उपलब्ध कराई गई हैं। इस अवसर पर लोहिया संस्थान की निदेशक प्रो. डॉ. सोनिया नित्यानंद ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया है। बताया जा रहा है कि नई हाई एंड डेंटल चेयर से कमजोर मसूड़े, हिलते हुए दांत से परेशान मरीजों को और बेहतर इलाज मिल सकेगा। इसके अलावा मुंह के रोग से पीड़ित मरीजों को लाभ मिलेगा।

निदेशक प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद ने ओपीडी में मरीजों को संबोधित किया और दांतों को शरीर का महत्वपूर्ण अंग होने पर जोर दिया और बताया कैसे अन्य खतरनाक बीमारियों को रोकने के लिए दांतों की प्रारंभिक जांच कराने का महत्व है।

दंत चिकित्सा विभाग की प्रोफेसर डॉ शैली महाजन ने कहा कि चेहरे पर मुस्कुराहट होना बहुत जरूरी है और यह तभी संभव है जब आपके दांत सेहतमंद हों। दांतों की सेहत बनाए रखने के लिए दंत रोग विशेषज्ञ के पास समय-समय पर जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में दांतों के उपचार के कई नई तकनीक आ चुकी हैं । इसके अलावा उन्होंने कहा कि दांतों के ट्रीटमेंट को लेकर अवेयरनेस बढ़ी है। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर मरीजों को अपने मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। इस वजह से हीथ ड्रिंक, दवाइयां, टूथ पेस्ट, टूथ ब्रश और माउथवॉश का वितरण भी किया गया।

यह भी पढ़ें : लोहिया संस्थान के आउटसोर्सिंग कर्मियों को वेतन का इंतजार, क्या होली पर्व पर भी हाथ लगेगी मायूसी ?