बरेली: घबराने की जरूरत नहीं...पैनिक बटन है न, मिलेगी स्टेशन पर मदद

बटन दबाते ही यात्री की सहायता के लिए पहुंच जाएगी आरपीएफ, इज्जतनगर रेल मंडल के स्टेशनों पर पैनिक बटन लगाने की तैयारी, आपात स्थिति में 139 पर कॉल करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

बरेली: घबराने की जरूरत नहीं...पैनिक बटन है न, मिलेगी स्टेशन पर मदद

बरेली, अमृत विचार: अगर आप रेलवे स्टेशन पर हैं और सुरक्षा संबंधी कोई दिक्कत हो तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सिर्फ एक बटन दबाने पर आपके पास मदद पहुंच जाएगी। इज्जतनगर रेल मंडल के स्टेशनों पर पैनिक बटन लगाने की तैयारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें - बरेली: ट्रॉमा सेंटर बना रहे हैं या ताजमहल, चार साल में मात्र 40 फीसदी हुआ निर्माण

इस पैनिक बटन का कंट्रोल आरपीएफ के पास होगा। बरेली सिटी स्टेशन पर भी यह व्यवस्था जल्द यात्रियों को मिलेगी। अधिकारियों का कहना है कि इस पर तेजी से काम किया जा रहा है। यूं तो रेलवे ने मदद के लिए 139 नंबर की सुविधा दे रखी है। मौजूदा व्यवस्था में इस नंबर पर कॉल कर सुरक्षा से लेकर तमाम तरह की मदद रेलवे से मांगी जा सकती है, लेकिन पैनिक बटन की सुविधा में आपको यह नंबर भी डायल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पैनिक बटन के साथ सीसीटीवी कैमरा भी लगाया जाएगा, ताकि बटन दबाने वाले की तस्वीर भी कैमरे में अच्छी तरह से कैद हो जाए। अगर कोई इसका गलत इस्तेमाल करे तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जा सके। मंडल के कई स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू होने वाली है। जिसमें बरेली सिटी स्टेशन भी शामिल है।

बटन दबाते ही बज उठेगा कंट्रोल रूम में अलार्म: पैनिक बटन दबाते ही आरपीएफ कंट्रोल रूम में अलार्म बज उठेगा। जिसके बाद तत्काल यात्री के पास मदद पहुंचाई जा सकेगी। इज्जतनगर रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि भविष्य में मंडल के सभी स्टेशनों पर यह व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि रेलवे की एजेंसी रेल टेल द्वारा पैनिक बटन लगाने का काम किया जाना है।

ये भी पढ़ें - बरेली: घर में घुसकर युवती से छेड़छाड़, विरोध पर भाई को पिटा