मुरादाबाद: वंदे भारत का ट्रायल पूरा, कल से शुरू होगा संचालन

हरिद्वार व रुड़की समेत पांच स्टेशनों पर होगा ठहराव

मुरादाबाद: वंदे भारत का ट्रायल पूरा, कल से शुरू होगा संचालन

मुरादाबाद, अमृत विचार। देहरादून से आनंद विहार तक के लिए संचालित की जाने वाली वंदे भारत ट्रेन का मंगलवार को ट्रायल पूरा कर लिया गया। 25 मई को इसका संचालन शुरू किया जाएगा। जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। देहरादून से आनंद विहार तक चलने वाली वंदे भारत ट्रेन रास्ते में पांच स्टेशनों पर रुकेगी।

रेल मंडल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का मंगलवार को देहरादून से आनंद विहार तक का ट्रायल किया गया। डीआरएम अजय नंदन व सीनियर डीसीएम समेत अन्य अधिकारियों ने दो दिन पहले ही देहरादून पहुंचकर इसकी तैयारी पूरी कर ली थी। मंगलवार को वंदे भारत का ट्रायल किया गया।

ट्रेन ट्रायल के दौरान चार घंटे 12 मिनट में दिल्ली से देहरादून पहुंची। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यह देहरादून से दिल्ली के बीच सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। यह ट्रेन सुबह 05:40 बजे दिल्ली से चली जो 08:18 बजे रुड़की और 09: 52 बजे देहरादून पहुंची। ट्रेन कुछ स्टेशनों के बीच 110 तो कुछ पर 105 किमी प्रति घंटा की गति से दौड़ी। राजाजी पार्क क्षेत्र में 60 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चली। ट्रेन सिर्फ उन्हीं स्टेशनों पर रुकी, जिन पर शताब्दी रुकती है। दोपहर दो बजे वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल वापस देहरादून से दिल्ली के लिए हुआ।

सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि आठ कोच की इस ट्रेन में सात कोच वातानुकूलित चेयरकार श्रेणी की हैं। जिसमें प्रति कोच 76 सीटें हैं। एक एग्जिक्यूटिव श्रेणी का कोच है, जिसमें 52 सीटें हैं। एग्जीक्यूटिव क्लास में रिवॉल्विंग चेयर है जो 180 डिग्री तक घूम सकती है। वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। हादसों व टक्कर रोधी स्वनिर्मित कवच सिस्टम लगा हैं जो यात्रा को सुरक्षित बनाएगा।

ट्रेन में अग्नि जांच व नियंत्रण प्रणाली की सुविधा हैं। बायो वैक्यूम टायलेट व टच फ्री वाश रूम फिटिंग लगी हैं। यह ट्रेन सेल्फ प्रोपेल्ड है, जिसमें अलग-अलग से इंजन जोड़ने की जरूरत नहीं हैं। स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे लगे हैं। यात्रियों को 32 इंच की टीवी स्क्रीन व वाई-फाई की सुविधा भी मिलेगी। 25 मई को उद्धाटन के बाद यह ट्रेन सुबह 7:00 बजे देहरादून से आनंद विहार के लिए संचालित की जाएगी।

यह भी पढ़ें- बरेली: वीडियो बनाने पर बिजली विभाग की टीम पर किया हमला, रिपोर्ट दर्ज

ताजा समाचार