बरेली: मलेरिया का हमला तेज, 15 दिन में दोगुने मरीज

105 पहुंची मरीजों की संख्या, 15 दिन पहले जिले में थे सिर्फ 50 मरीज

बरेली: मलेरिया का हमला तेज, 15 दिन में दोगुने मरीज

बरेली, अमृत विचार। जिले भर में 32 सौ टीमों के कथित सर्वे और निरोधात्मक कार्रवाई के बावजूद मलेरिया का हमला एकाएक तेज हो गया है। पिछले 15 ही दिनों में मलेरिया के मरीजों की संख्या 50 से बढ़कर सौ के पार पहुंच गई है। सबसे ज्यादा केस मीरगंज क्षेत्र में पाए गए हैं। हालांकि ये सरकारी आंकड़े हैं, लिहाजा इन पर शक भी जताया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े एक बार फिर शहर की तुलना में देहात में मलेरिया का प्रकोप ज्यादा तेजी से बढ़ता बता रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि अब जिले में 20 हजार से ज्यादा लोगों की मलेरिया की जांच की गई है, इनमें 105 लोगों में मलेरिया की पुष्टि हुई है। 15 दिन पहले तक मलेरिया के मरीजों की संख्या 50 ही थी। यानी 15 दिन में मलेरिया के मरीज दोगुने हो गए हैं। इनमें जीवन के लिए घातक माने जाने वाले फैल्सीपेरम मलेरिया के दो और बाकी 102 मरीज प्लाज्मोडियम वाईवैक्स से ग्रसित हैं। एक मरीज में फैल्सीपेरम और प्लाज्मोडियम वाईवैक्स दोनों के लक्षण पाए गए हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी देशराज सिंह के अनुसार जिले भर में टीमें पहले से डोर टू डोर मलेरिया और डेंगू की जांच कर रही हैं। इन टीमों की निगरानी भी की जा रही है। जिन लोगों में मलेरिया की पुष्टि हो रही है, उनका डाटा तुरंत सीएस प्रो एप पर अपलोड किया जा रहा है ताकि उसके स्वस्थ होने तक उसकी निगरानी की जा सके। मलेरिया अधिकारी ने दावा किया कि दो साल पहले इस समय तक मलेरिया से ग्रसित मरीजों की संख्या पांच सौ के पार थी लेकिन इस साल प्रकोप कुछ कम है।

लाखों का बजट फिर भी फागिंग नहीं
शहरी क्षेत्र में लोगों को मलेरिया से बचाने के लिए निरोधात्मक अभियान चलाने की जिम्मेदारी नगर निगम की है लेकिन मच्छरों के खात्मे के लिए नगर निगम का फागिंग अभियान कागजों में ही चल रहा है। शहर के ज्यादातर इलाकों में अब तक फॉगिंग नहीं कराई गई है। हर साल फागिंग का लाखों का बजट होता है। साल दर साल यह बजट खप जाता है लेकिन तमाम इलाके फागिंग न होने से मच्छरों का भीषण प्रकोप झेलते रहते हैं।

ये भी पढ़ें- बरेली: पांच लुटेरों को माल सहित पुलिस ने किया गिरफ्तार

ताजा समाचार

बदायूं: तीन साल पुराने मामले में छेड़छाड़ के आरोपी को पांच साल का कारावास, 26 हजार रुपये का जुर्माना
Agra: बंद मकान में मिला भू-वैज्ञानिक का शव, कई सालों से रह रहे थे अकेले...अपनों के इंतजार में रुका अंतिम संस्कार
लावा का ये स्मार्ट फोन आपके बजट में हो सकता है शामिल
प्रयागराज: फर्जी आईडी बनाकर शादी के नाम पर ठगी करने वाले दंपती को एसटीएफ ने पकड़ा   
लखनऊ: यूपी में DGP और STF चीफ को हटाने की मांग, पूर्व IPS अमिताभ ठाकुर ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र
Special: कानपुर में दिव्यांग 1.16 लाख और वोटर मात्र 26 हजार; दिव्यांग पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने उठाई जांच की मांग