मुरादाबाद: जांच और दावों के बीच उलझा छह हत्याओं का राज

जिले में हुईं हत्या की घटनाओं का खुलासा करने में पुलिस नाकाम, तीन शवों की पहचान भी नहीं हो सकी

मुरादाबाद: जांच और दावों के बीच उलझा छह हत्याओं का राज

मुरादाबाद, अमृत विचार। जिले में हुईं हत्या की छह घटनाओं का राज पुलिस की जांच और दावों के बीच उलझा है। पुलिस अधिक वक्त बीतने के बाद भी इन हत्याओं का खुलासा नहीं कर सकी है। कुछ दिन पहले थाना सिविल लाइंस क्षेत्र में मिली सिर कटी लाश और पाकबड़ा के ई-रिक्शा चालक की हत्या पुलिस के लिए चुनौती बनी हुई है। पुलिस अब तक इन सभी हत्याओं में आरोपी का पता तक नहीं लगा सकी है। जिले में कई हत्याओं से पर्दा हटाने में पुलिस नाकाम है।

एक जनवरी 2023 से 15 मई तक 15 लोगों की हत्या हो चुकी हैं। हालांकि कई हत्याकांड का पुलिस खुलासा भी कर चुकी हैं। इनमें सीए श्वेताभ तिवारी हत्याकांड भी शामिल है। लेकिन इसके बावजूद कुछ हत्याकांड ऐसे हैं, जो पुलिस के लिए चुनौती हैं। नौ साल पहले हुए शैली हत्याकांड, हाल में ही मिली सिर कटी लाश और पाकबड़ा में हुई रिक्शा चालक की हत्या समेत छह हत्याओं का पुलिस अभी तक खुलासा नहीं कर सकी है।

पुलिस करा रही डीएनए टेस्ट  : फकीरपुरा पुलिस चौकी के पास सात मई को एक सिर कटा अधजला शव मिला था। 16 मई को हिमगिरी कॉलोनी में कटा सिर भी मिला था। अगवानपुर के मोहल्ला कुरैशियान निवासी शायबा ने दावा किया था कि शव उसके पति फैजान का है। हालांकि पुलिस सही शिनाख्त के लिए डीएनए टेस्ट करा रही है। लेकिन यह हत्या किसने और क्यों की, यह साफ नहीं है। 

फकीरपुरा पुलिस चौकी क्षेत्र में मिला था युवक का अधजला शव
फकीरपुरा पुलिस चौकी क्षेत्र में ही सदर तहसील के पीछे स्थित कूड़ा के ढेर पर 15 जुलाई 2022 को एक अधजला शव मिला था। शव किसी युवक का था। पोस्टमार्टम में हत्या की पुष्टि भी हो गई थी। इस हत्याकांड में आरोपी तक पहुंचना तो दूर पुलिस अब तक शव की शिनाख्त भी नहीं करा पाई है। यह घटना पुलिस चौकी से 10 कदम दूर की थी।

युवती के हत्यारोपियों का भी नहीं लगा पता
मझोला क्षेत्र में बिशनपुर रेलवे फाटक से 300 मीटर अंदर पटरी पर 17 जुलाई 2022 को युवती का शव मिला था। 21 वर्षीय युवती की धारदार हथियार से हत्या की गई थी। घटना स्थल पर छह-सात मीटर दूर तक खून पड़ा मिला था। हत्या के बाद शव को घसीटा गया था। उस दौरान मौका मुआयना करने के बाद पुलिस ने हॉरर किलिंग की आशंका जताई थी। हालांकि अब तक न तो युवती की पहचान हो सकी और न ही हत्या का खुलासा हुआ है। 

हत्याओं के प्रत्येक मामले की जांच के लिए पुलिस टीमें लगातार काम कर रही हैं। फकीरपुरा क्षेत्र में मिले सिर कटे शव की शिनाख्त का दावा एक महिला ने किया है। उसके परिवार वालों के सैंपल डीएनए टेस्ट के लिए भेजे गए हैं। डीएनए रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। अन्य मामलों में भी शवों की शिनाख्त कराने के प्रयास के साथ हत्यारोपियों का पता लगाने का प्रयास जारी है। - अखिलेश भदौरिया, एसपी सिटी

रिजवान के हत्यारोपी को नहीं पकड़ सकी पुलिस 
उमरी सब्जीपुर के जंगल में 24 अप्रैल को युवक का शव मिला था। उसकी पहचान मझोला में गागन वाली मैनाठेर निवासी रिजवान के रूप में हुई थी। घटना की पुलिस जांच कर रही है, लेकिन अब तक जांच केवल मोबाइल कॉल डिटेल एकत्रित करने तक ही सीमित है। 

हत्या की दो घटनाओं का भी नहीं हुआ खुलासा
नौ साल पहले 14 मई 2014 को जिगर कॉलोनी में पूर्व सीएमएस डॉ. शैली व उनके पति समेत तीन परिजनों की अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी थी। लेकिन अभी तक इसका खुलासा नहीं हुआ है। मझोला क्षेत्र के सेक्टर 12 में मेरठ निवासी महिला हेड कांस्टेबल कविता चौधरी का शव एक अप्रैल 2019 को उनके घर में ही पहली मंजिल पर मिला था। पोस्टमार्टम में गला घोंटकर हत्या की पुष्टि हुई थी। कविता के पिता ने अपने ही दरोगा दामाद समेत तीन पर रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी। लेकिन हत्याकांड का खुलासा नहीं सका है।

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद : जिले में सिर्फ 51.52 प्रतिशत महिलाएं साक्षर