बरेली: फैल रहा आंखों में इंफेक्शन, चपेट में आए सैकड़ों लोग

बरेली: फैल रहा आंखों में इंफेक्शन, चपेट में आए सैकड़ों लोग

कार्यालय संवाददाता, बरेली/बिथरी चैनपुर। बदलता मौसम आंखों को प्रभावित कर रहा है। इस समय वायरल बुखार और तेज गर्मी की वजह से आंखों से पानी निकलने की समस्या बढ़ गई है। साथ ही मरीजों की आंखें भी लाल हो रही हैं। देहात क्षेत्र में बीमारी का प्रकोप अधिक है। आलम यह है कि गांवों में 20 से 30 फीसदी लोग आंखों के लाल होने की बीमारी से ग्रसित हैं। ग्रामीणों की सूचना के बाद भी स्वास्थ्य विभाग बेखबर बना हुआ है।

इन इलाकों में प्रकोप
क्षेत्र के रजऊ परसपुर, मगनापुर समेत आसपास के गांव के सैकड़ों ग्रामीणों की आंखों में इंफेक्शन हो गया है। जिससे उनकी आंखें लाल हो रही हैं। ग्रामीण इसे आई फ्लू बता रहे हैं, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है।

क्या कहना है एक्सपर्ट का
बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के नेत्र रोग विभाग के एचओडी प्रोफेसर आशुतोष ने बताया कि इस समय आईफ्लू तेजी से फैला हुआ है। इससे बच्चे सर्वाधिक प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में स्वच्छता का ध्यान रखें और बरसाती कीड़ों से बचकर रहें। उनके काटने से भी आंखें लाल हो रही हैं। वहीं जिस मरीज की आंखें लाल हैं, उससे उचित दूरी बनाकर रखें। उसके कपड़े और अन्य वस्तुओं को बिल्कुल न छुएं। समस्या गंभीर होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

आईफ्लू की चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे
क्षेत्र में आईफ्लू की चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे हैं। डॉ. वाई के मिश्रा ने बताया कि पानी से आंखें साफ कर चश्मे का प्रयोग करें। वरिष्ठ चिकित्सक से राय लें। वहीं, स्वास्थ्य केंद्र पर डॉक्टरों के न मिलने से लोग झोलाछाप से इलाज कराने को विवश हैं।

बीमारी के लक्षण-
-आंखें लाल होना,
-आंखों से पानी निकलना
-आंखों में बार-बार खुजली होना
-आंखों में कीचड़ आना
-आंखों में दर्द होना

ऐसे करें बचाव-
-संक्रमित व्यक्ति की तौलिया और रुमाल का प्रयोग न करें
-संक्रमित व्यक्ति की किसी वस्तु को न छुएं
-बार-बार पानी से आंखों को साफ करते रहें
-धूप में घर से बाहर निकलने से बचें
-ज्यादा दिक्कत होने पर चिकित्सक से परामर्श लें

ग्रामीणों की बात
आंखों में बहुत जलन हो रही है और पानी निकल रहा। तीन दिनों से यह दिक्कत है। गांव में गंदगी का अंबार लगा है। -- कृष्ण मणि,ग्रामीण

पिछले चार दिनों से आंखें लाल हैं। पूरी आंखें खोलने में परेशानी हो रही है।-शंकर लाल,ग्रामीण

आंखों में इतनी ज्यादा परेशानी हो रही है कि घर से बाहर निकल नहीं पा रहे हैं। सब काम धंधा चौपट पड़ा है।
रविन्द्र ,ग्रामीण

गांव में कई लोगो को आंखों में इंफेक्शन है,उनमें से एक मैं भी हूं। बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है।
रवि,ग्रामीण

ओपीडी में भी इस तरह के मरीज आ रहे हैं, कुछ मरीज मैंने खुद भी देखे हैं। इस संबंध में रजऊ ग्राम प्रधान से बात हुई है। जल्द वहां कैंप लगवा दिया जाएगा।-डॉ. अनुराग गौतम, सीएचसी प्रभारी, फरीदपुर।

ये भी पढे़ं- बरेली: अधिवक्ता की हार्टअटैक से मौत, बेटे ने हत्या का लगाया आरोप