बरेली: दो हजार के नोट जमा करने का आज अंतिम दिन, चार महीने में 480 करोड़ से अधिक रुपये जमा

बैंकों को 30 सितंबर तक नोट बदलने और जमा करने के हैं निर्देश

बरेली: दो हजार के नोट जमा करने का आज अंतिम दिन, चार महीने में 480 करोड़ से अधिक रुपये जमा

बरेली, अमृत विचार। बैंकों में शनिवार तक दो हजार के नोट बदले और जमा किए जाएंगे। शुक्रवार को 41 बैंकों की 418 शाखाओं में दो हजार के 434 नोट जमा और बदले गए। हालांकि, बैंकों में नोट जमा करने की रफ्तार सुस्त है।

केंद्र सरकार ने करीब चार महीने पहले दो हजार के नोटों को चलन से वापस लेने का फैसला लिया था। बैंकों को 23 मई से 30 सितंबर तक दो हजार के नोट को बदलने के निर्देश दिए थे। जिले में चार महीने में स्टेट बैंक, केनरा बैंक और पीएनबी समेत अन्य बैंक की शाखाओं में दो हजार के नोटों के रूप में करीब 480 करोड़ रुपये जमा हुए और बदले गए। 

अग्रणी जिला प्रबंधक वीके अरोड़ा ने बताया कि चेस्ट में अब तक कितनी धनराशि पहुंची है, इसका सही आकलन 30 सितंबर के बाद हो सकेगा। यदि लोग निर्धारित समय सीमा तक दो हजार के नोट जमा नहीं कर पाते हैं तो आरबीआई की ओर से जैसे निर्देश जारी होंगे, उसी के अनुसार काम किया जाएगा।

मालखाने में रखे नोट भी हो सकते हैं बेकार
दो हजार के नोट पर पाबंदी से मालखाने के नोट भी अवैध हो सकते हैं। दो हजार के नोट बदलने की आखिरी तारीख 30 सितंबर तय है। गाइडलाइन का समय के बाद वादी या विवेचक के लिए ये रुपये बेकार हो जाएंगे। यदि वादी न्यायालय चला गया तो पुलिस का सिरदर्द भी बढ़ जाएगा। रेंज के थानों में तमाम मामलों में बरामद धनराशि 10 लाख से ज्यादा की रकम रखी हुई है। 

हालांकि इसमें से दो हजार के नोट कितने हैं, इसकी जानकारी नहीं है। इस संबंध में एलडीएम ने बताया कि ऐसी स्थिति में न्यायालय के आदेश पर बैंक से नोट बदले जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बरेली: गंगा में नहाने आए दो बुजुर्ग डूबे, एक को बचाया...दूसरा लापता

ताजा समाचार

Kannauj: एसडीएम के फर्जी हस्ताक्षर से निकलती रही आरोपी की सैलरी...जेल जाने के अब इन पर हो सकती बड़ी कार्रवाई
सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा-पंजाब को शंभू बॉर्डर पर यथास्थिति बनाए रखने का दिया निर्देश
Kannauj Crime: अपहरण कर किशोरी के साथ किया दुष्कर्म...मुकदमे में समझौते का दबाव बनाने से परेशान किशोरी ने दी जान, SI निलंबित
ओपी सिंह हत्याकांड: आरोपियों का हुआ सामाजिक बहिष्कार,गांव में घुसने पर पाबंदी, रोटी-बेटी का संबंध भी तोड़ने का फैसला 
Aligarh News | Aligarh Muslim University में बदमाशों ने Registrar के दो कर्मचारियों को गोली मारी।
हल्द्वानी: रेलवे की जमीन पर हुए अतिक्रमण मामले पर सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई