रुद्रपुर: Kotak Mahindra बैंक को 27 लाख का चूना लगाने का आरोपी गिरफ्तार

रुद्रपुर: Kotak Mahindra बैंक को 27 लाख का चूना लगाने का आरोपी गिरफ्तार

रुद्रपुर, अमृत विचार। कृषि ऋण के नाम पर बैंक को लाखों का चूना लगाने के एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, जबकि फरार चार आरोपियों की सरगर्मी से तलाश शुरू कर दी है। आरोप था कि ठग परिवार ने पहले बैंक से कृषि लोन लिया और बाद में फर्जी दस्तावेज बनाकर बैंक में एनओसी जमा कर दी। पुलिस ने आरोपी को न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया है।

19 अगस्त 2023 को लीड बैंक प्रबंधक कोटेक महिंद्रा के भानु प्रताप सिंह ने बताया कि 31 जुलाई 2014 को गजराज सिंह, श्याम बिहारी, मोहन देई, मुकेश कुमार, टीकाराम निवासी ग्राम गहलुईया बहेड़ी बरेली यूपी के परिवार द्वारा कोटेक महिंद्रा बैंक के आईएनजी वैश्य बैंक से कृषि ऋण के नाम पर 27 लाख रुपये का कृषि ऋण लिया था। जिसके गारंटर भाई गजराज सिंह, मुकेश कुमार और टीका राम बने थे। एक वर्ष सामान्य किश्त देने के बाद वर्ष 2015 में बैंक का विलय कोटेक महिंद्रा में हुआ।

कुछ साल बाद जब बैंक द्वारा खाता पड़ताल शुरू की तो पाया कि ऋणधारक आरोपियों पर बैक का 46,59, 438, 80 करोड़ रुपये बकाया है। बावजूद ऋण धारक द्वारा कोई भी भुगतान जमा नहीं किया। जब बैंक की जांच टीम ने बारीकी से पड़ताल की तो पाया कि सभी आरोपियों ने विलय होने के कारण सांठगांठ का तहसील स्तर से कोई भी बकाया नहीं होने का फर्जी दस्तावेज बनाकर एनओसी बैंक में जमा कर दी थी, जबकि बैंक का 27 लाख रुपये बकाया था।

वहीं कई सालों से किश्त नहीं जमा करने के कारण करोड़ों का बकाया दर्शाया जा रहा है। जब इस संबंध में आरोपियों को नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। जिसके बाद पुलिस ने लीड बैंक अधिकारी की तहरीर पर 27 लाख रुपये का बैंक गबन करने सहित कई धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी थी। मगर सभी आरोपी पुलिस की पकड़ से फरार चल रहे थे। कोतवाल विक्रम राठौर और चौकी प्रभारी आदर्श कॉलोनी महेश कांडपाल आरोपियों की धरपकड़ की योजना बना रहे थे। इस बीच खबर मिली कि सभी आरोपी ग्राम गहलुईया बहेड़ी अपने गांव में देखे गए। सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस ने यूपी पुलिस की मदद से दबिश दी। मौके पर मुकेश कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि चार आरोपी पुलिस की पकड़ से फरार हो गए। पुलिस ने पकड़े गए आरोपी को न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया है।

ताजा समाचार

अभी नौकरी पाओ