मुरादाबाद : ठंड से बढ़े बुखार, सर्दी जुकाम के मरीज, सीने में दर्द की भी शिकायत

मुरादाबाद : ठंड से बढ़े बुखार, सर्दी जुकाम के मरीज, सीने में दर्द की भी शिकायत

मुरादाबाद, अमृत विचार। न्यूनतम तापमान कम होने से गलन बढ़ गई है। दिन में धूप निकलने के बाद भी सुबह, शाम और देर रात में गलन से लोग ठिठुर रहे हैं। बुधवार को अधिकतम तापमान 24 व न्यूनतम 6.5 डिग्री सेल्सियस रहा। गुरुवार को न्यूनतम तापमान एक डिग्री और कम होने का अनुमान है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह का कहना है कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते गलन बढ़ेगी। हालांकि दिन में धूप निकलने से मौसम साफ रहेगा। वहीं गलन से ठिठुरन बढ़ने पर निराश्रितों व असहायों को छत दिलाने के प्रबंध में जिला प्रशासन जुट गया है। वहीं अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

दिसंबर के पहले पखवाड़े में ही न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री होने से सुबह और रात में गलन बढ़ने से लोग ठिठुर रहे हैं। धूप निकलने के बाद भी गलन कम नहीं हो रही है। बुधवार को अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 6.5 डिग्री रहा। आर्द्रता 39 प्रतिशत रही। 11 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने से गलन बढ़ रही है। गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह का कहना है कि उत्तराखंड के पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर पश्चिमी उत्तर प्रदेश जिसमें मुरादाबाद सहित अन्य जिले शामिल हैं, पर पड़ रहा है। पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों में गलन बढ़ रही है। गुरुवार व अन्य दिनों में न्यूनतम तापमान एक डिग्री कम रहेगा। हालांकि अधिकतम तापमान 24 या इसके आसपास ही रहेगा। फिलहाल अगले चार दिन बारिश के कोई आसार नहीं हैं।

वहीं ठंड बढ़ने पर जरा सी असावधानी से लोग बीमार पड़ रहे हैं। जिला अस्पताल के अलावा निजी अस्पताल में भी मरीज इलाज के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। जिला अस्पताल की ओपीडी में लंबी कतार रही। दोपहर 1:18 बजे फिजिशियन कक्ष में जूनियर डाक्टर लव मरीज देख रहे थे। उनके साथ इंटर्न रूबा थीं। जिसमें राजवती, शमीना, आलिया, मोहन आदि मरीज शामिल थे। इस समय तक फिजिशियन कक्ष में 152 मरीजों ने परामर्श लिया था। मरीजों की संख्या तीन बजे तक बढ़कर 200 से अधिक हो गई। इंटर्न रूबा ने बताया कि अधिकांश मरीज इस समय ठंड लगने से सर्दी जुकाम, बुखार, दस्त, सीने और पेट दर्द से पीड़ित हैं। मरीजों को डॉ. लव ने सावधानी बरतने और परामर्श के अनुसार समय से दवा लेने की सलाह दी। वहीं बालरोग विशेषज्ञ कक्ष में भी बीमार बच्चों का इलाज कराने के लिए अभिभावक पहुंचे थे। दवा वितरण काउंटर पर भी लंबी कतार लगी रही।

ये भी पढ़ें:- Tennis Premier League: पंजाब पैट्रियट्स ने जीत से की सीजन 5 की शुरुआत