कौन सी सनस्क्रीन सबसे अच्छी है? त्वचा की सुरक्षा पर एक विशेषज्ञ की सलाह

कौन सी सनस्क्रीन सबसे अच्छी है? त्वचा की सुरक्षा पर एक विशेषज्ञ की सलाह

स्टेलेनबोश/दक्षिण। अफ्रीका सनबर्न एक संकेत है कि त्वचा को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। पराबैंगनी प्रकाश किसी व्यक्ति की डीएनए संरचना को बदल सकता है, जिससे कैंसर हो सकता है। इसके साथ ही, आजकल मिलने वाली ढेरों सनस्क्रीन में से चयन करना भारी पड़ सकता है। 

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा संपादक नादीन ड्रेयर ने त्वचा विशेषज्ञ बियांका टॉड से पूछा कि धूप से सुरक्षा के लिए क्या ध्यान रखना चाहिए। विशेषकर अफ़्रीका में सूर्य के बहुत अधिक संपर्क में रहने के क्या ख़तरे हैं? अफ़्रीका में रहने वाले लोग उच्च स्तर के सौर विकिरण के संपर्क में हैं। इस महाद्वीप में अक्षांशों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ-साथ भूमध्य रेखा भी शामिल है।

 यहां तक ​​कि अफ़्रीका के सबसे उत्तरी और दक्षिणी बिंदु भी सौर विकिरण के महत्वपूर्ण स्तर का अनुभव करते हैं। ऊंचाई, मौसम का मिजाज और अन्य घटनाएं इस विकिरण की तीव्रता को प्रभावित करती हैं। लोगों की जीवनशैली उनके संपर्क में आने वाले सौर विकिरण के स्तर को भी निर्धारित करती है। 

क्या वे बाहर काम करते हैं या अन्य कारणों से बाहर निकलते हैं? उनकी पारंपरिक पोशाक उन्हें कितना ढकती है? सूर्य के कई लाभकारी प्रभाव हैं, उदाहरण के लिए मूड में सुधार और विटामिन डी के स्तर में योगदान, लेकिन अनजाने में ही लोग इसकी अधिक मात्रा ले लेते हैं! तात्कालिक खतरों में सनबर्न, निर्जलीकरण, हीट स्ट्रोक और यहां तक ​​कि प्रतिरक्षा प्रणाली में बदलाव भी शामिल हैं। कुछ दीर्घकालिक प्रभावों में आंखों की क्षति जैसे मोतियाबिंद, एजिंग और त्वचा कैंसर शामिल हैं। 

क्या सांवली त्वचा वाले लोगों को ख़तरा है? मेलेनिन, जो त्वचा का मुख्य रंगद्रव्य है, जीवित ऊतकों को सुरक्षा प्रदान करता है। मेलेनिन जितना अधिक संकेंद्रित होगा, त्वचा का रंग उतना ही गहरा होगा। इसलिए, गहरे रंग की त्वचा वाले व्यक्ति में हल्के रंग वाली त्वचा वाले व्यक्ति की तुलना में सूरज के संपर्क के कुछ नकारात्मक परिणामों के खिलाफ अंतर्निहित सुरक्षा अधिक होती है। यह सुरक्षा पूर्ण नहीं है और त्वचा के रंग के साथ बदलती रहती है। 

त्वचा कैंसर कई प्रकार के होते हैं, लेकिन धूप से संबंधित त्वचा कैंसर आमतौर पर हल्के रंग वाली त्वचा वाले लोगों में अधिक होता है, विशेष रूप से नीली आंखों और लाल या सुनहरे बालों वाले लोगों में। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में नहीं होते हैं, और हम निश्चित रूप से उन्हें हल्के भूरे रंग की त्वचा वाले लोगों में देखते हैं। हम कभी-कभी बहुत गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में त्वचा कैंसर देखते हैं। 

सूर्य के संपर्क में आने से ये कैंसर किस हद तक होते हैं यह अभी भी स्पष्ट नहीं है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां हमें और अधिक शोध की आवश्यकता है। गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में गोरी त्वचा वाले लोगों की तुलना में विटामिन डी की कमी होने की संभावना अधिक होती है, यदि उनके पास धूप का स्तर कम हो। विटामिन डी की कमी के कई दुष्प्रभाव होते हैं। इससे थकान, हड्डियों में दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन के साथ-साथ अवसाद जैसे मूड में बदलाव हो सकता है। 

गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में हल्की त्वचा वाले लोगों की तुलना में धूप के संपर्क में आने के बाद असमान या धब्बेदार रंजकता विकसित होने की संभावना अधिक होती है। सूरज से आंखों की क्षति सभी आंखों के रंग वाले लोगों में होती है। सनस्क्रीन चुनते समय हमें क्या देखना चाहिए? आधुनिक सनस्क्रीन की भीड़ में से चयन करना एक त्वचा विशेषज्ञ के लिए भी भारी पड़ सकता है। हालाँकि, कुछ बुनियादी सिद्धांत हैं जो हमारा मार्गदर्शन कर सकते हैं। 

सूर्य के प्रकाश में कई प्रकार की किरणें मौजूद होती हैं। हम अभी भी सौर स्पेक्ट्रम के उन सभी हिस्सों के बारे में सीख रहे हैं जिनका हमारी त्वचा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। जो किरणें हमारी त्वचा के लिए सबसे अधिक हानिकारक होती हैं, उन्हें पराबैंगनी किरणें कहा जाता है। इसमें यूवीबी और यूवीए दोनों किरणें होती हैं। सूर्य से अधिकांश यूवीबी हम तक नहीं पहुँच पाता। यह हमारी त्वचा में अपेक्षाकृत सतही रूप से प्रवेश करता है। लेकिन फिर भी यह सनबर्न और कुछ प्रकार के त्वचा कैंसर का कारण बन सकता है। सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) यूवीबी सुरक्षा का एक उपाय है।

 सनस्क्रीन का एसपीएफ़ कम से कम 30 होना चाहिए, लेकिन अधिमानतः 50 होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम में से बहुत कम लोग वास्तव में उतना सनस्क्रीन लगाते हैं जितना निर्माता उत्पाद का परीक्षण करने के लिए उपयोग करता है, इसलिए हमें वास्तव में अपने उत्पाद से कम एसपीएफ़ मिलता है। हम जो पराबैंगनी विकिरण अनुभव करते हैं उसका लगभग 95% यूवीए है। यह यूवीबी की तुलना में त्वचा में अधिक गहराई तक प्रवेश करता है। 

यह टैनिंग, सनबर्न, उम्र बढ़ने और त्वचा कैंसर में भूमिका निभाता है। यहीं पर चीजें बहुत भ्रमित करने वाली हो जाती हैं। निर्माता यूवीए सुरक्षा की रिपोर्ट कैसे करते हैं, इसमें कुछ भिन्नता है। आप पीए+ (यूवीए का सुरक्षा ग्रेड), एक स्टार-रेटिंग या यूवी सुरक्षा कारक (यूपीएफ) देख सकते हैं। अधिकांश सनस्क्रीन बस यह संकेत देते हैं कि यह मौजूद है, या कहें "ब्रॉड-स्पेक्ट्रम"। 

विशेष रूप से उच्च स्तर की यूवीए कवरेज वाला सनस्क्रीन ढूंढना शायद केवल गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों के लिए फायदेमंद है, जो अपने रंग की समानता के बारे में चिंतित हैं, और जो लोग पहले से ही असमान रंजकता से जूझ रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रकाश स्पेक्ट्रम का यह हिस्सा असमान रंजकता के विकास को प्रेरित करता है। यदि यह आपके लिए चिंता का विषय है तो उन ब्रांडों की तलाश करें जो बताते हैं कि उनका सनस्क्रीन "एंटी-डार्क स्पॉट" है। 

दृश्यमान प्रकाश, विशेष रूप से नीली रोशनी, और अवरक्त विकिरण सुरक्षा, अब कुछ सनस्क्रीन में शामिल हैं। दोनों प्रकार आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। दृश्यमान प्रकाश विशेष रूप से असमान रंजकता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सनस्क्रीन को सही तरीके से लगाना और यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सुरक्षा सिर्फ सनस्क्रीन से कहीं अधिक है। सनबर्न से कितना नुकसान होता है? इसे रोकने के लिए हम क्या कर सकते हैं? सनबर्न से हर कीमत पर बचना चाहिए। यह एक संकेत है कि आपकी त्वचा क्षतिग्रस्त हो गई है। 

यदि आप धूप से झुलसी त्वचा को माइक्रोस्कोप के नीचे देखेंगे तो आपको सूजन, मृत त्वचा कोशिकाएं, फैली हुई रक्त वाहिकाएं और शरीर में प्रवेश करने वाले हानिकारक पदार्थों और कीटाणुओं से लड़ने वाली प्रतिरक्षा कोशिकाओं में परिवर्तन दिखाई देंगे। पराबैंगनी प्रकाश वास्तव में आपके डीएनए की संरचना को बदल सकता है, जिससे एक विशिष्ट जीन में उत्परिवर्तन हो सकता है जो या तो कैंसर को बढ़ावा देता है या जो कैंसर को दबाने में विफल रहता है। 

सौभाग्य से, हमारे शरीर में इसे रोकने के लिए कई सुरक्षा तंत्र हैं, लेकिन जितना अधिक हम इस प्रणाली पर दबाव डालेंगे, त्वचा कैंसर विकसित होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। मेलेनोमा, विशेष रूप से, घातक हो सकता है यदि एडवांस स्तर पर पहुंचने के बाद इसपर ध्यान दिया जाए।

एक बार जब आपको सनबर्न हो जाए, तो आराम, सूजन-रोधी, मॉइस्चराइज़र और तरल पदार्थों के अधिक सेवन के साथ लक्षणों से राहत पाने के अलावा आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं। इन सभी खतरों के साथ, सनबर्न से बचना वास्तव में महत्वपूर्ण है, खासकर बच्चों में। बचपन में सनबर्न होना जीवन में बाद में मेलेनोमा विकसित होने का एक जोखिम कारक है। धूप से बचाव अपनी त्वचा को आगे की जिंदगी के लिए सुरक्षित रखने जैसा है।

ये भी पढे़ं- भारतीयों को ले जा रहे विमान को फ्रांस में उतारा गया, जानिए क्यों?