Plane Crash: यूक्रेनी युद्धबंदी को वापस छोड़ने जा रहा रूसी सैन्य विमान क्रैश, पायलट समेत 65 की मौत

Plane Crash: यूक्रेनी युद्धबंदी को वापस छोड़ने जा रहा रूसी सैन्य विमान क्रैश, पायलट समेत 65 की मौत

मॉस्को। रूस का एक सैन्य परिवहन विमान बुधवार को यूक्रेन की सीमा के नजदीक बेलगोरोड इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें 65 यूक्रेनियाई युद्धबंदी, चालक दल के छह सदस्य और तीन अन्य लोग सवार थे। रूस के रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी। विमान स्थानीय समयानुसान पूर्वाह्न करीब 11 बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ और तत्काल यह स्पष्ट नहीं हो सका कि दुर्घटना का कारण क्या था या हादसे में कोई जीवित भी बचा है या नहीं। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अधिकारी दुर्घटना के कारणों की जांच कर रहे हैं और एक विशेष सैन्य आयोग दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हुआ है। 

इससे पहले बुधवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा था कि एक बड़े रूसी मिसाइल हमले में 18 लोग मारे गए और 130 अन्य घायल हुए हैं। उनका दावा है कि इस हमले को यूक्रेन की हवाई सुरक्षा को प्रभावित करने के लिए अंजाम दिया गया। यूक्रेन पर रूस के हमले शुरू होने के 700 दिन पूरे हो गए हैं।

 जेलेंस्की ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘मंगलवार तड़के 40 से अधिक बैलिस्टिक, क्रूज, विमान रोधी और निर्देशित मिसाइलों से तीन यूक्रेनी शहरों के 130 रिहायशी इमारतों पर हमला किया गया। रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव और दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में हमले तेज कर दिए हैं और यह हमला पिछले कई हफ्तो में सबसे घातक था। इसकी वजह से जेलेंस्की को अपने पश्चिमी सहयोगियों से और अधिक सैन्य मदद की अपील करनी पड़ी है। जेलेंस्की ने देर रात मंगलवार को ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘इस साल, मुख्य प्राथमिकता हमारे शहरों और कस्बों की सुरक्षा के साथ-साथ अग्रिम मोर्चे को मजबूत करने के लिए वायु रक्षा को मजबूत करना है।’’

 यूक्रेन के क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने कहा कि रूसी एस-300 मिसाइलों ने मंगलवार देर रात खार्किव के आवासीय इलाकों पर हमला किया, जिसमें नौ लोग घायल हो गए और कई आवासीय इमारतों को नुकसान पहुंचा। हालांकि, रूस ने रिहायशी इलाकों को निशाना बनाए जाने से इनकार किया है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि उसकी वायुसेना ने बुधवार तड़के पश्चिमी रूस के ओरयोल क्षेत्र में चार यूक्रेनियाई ड्रोन को मार गिराया।

 इस बीच, जर्मनी के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को घोषणा की कि वह अपने सैन्य जखीरे से छह सी किंग एमके41 बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर यूक्रेन भेजने की योजना बना रहा है। सरकार ने कहा कि युद्ध की शुरुआत के बाद से जर्मनी ने छह अरब यूरो (6.52 अरब अमेरिकी डॉलर) की सैन्य आपूर्ति की है जिनमें विमान-रोधी और वायु रक्षा प्रणालियां शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:- इमरान खान ने अपने उम्मीदवारों को चेताया, कहा- 'चुनाव अभियान शुरु करें नहीं तो टिकट कट जाएंगे'