संभल: कल्कि धाम का मानचित्र हुआ स्वीकृत, शिलान्यास को प्रधानमंत्री का इंतजार

संभल: कल्कि धाम का मानचित्र हुआ स्वीकृत, शिलान्यास को प्रधानमंत्री का इंतजार

संभल, अमृत विचार। संभल के ऐंचोड़ा कम्बोह में कल्कि धाम निर्माण के लिए जिला पंचायत ने शुक्रवार को मानचित्र को स्वीकृति प्रदान कर दी है। मानचित्र स्वीकृत होने के बाद अब धाम निर्माण की सभी बाधाएं खत्म हो गई हैं। कल्कि धाम निर्माण से जुड़े लोगों के साथ ही करोड़ों कल्कि भक्तों को अब 19 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा धाम के शिलान्यास का इंतजार है। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियों को मुकम्मल करने के लिए सरकारी अमला चौबीस घंटे काम कर रहा है।

कल्कि पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने 2016 में धाम के शिलान्यास की तैयारी की थी मगर आयोजन से एक दिन पहले समाजवादी पार्टी सरकार ने कानून व्यवस्था बिगड़ जाने का अंदेशा जता कर शिलान्यास पर पाबंदी लगा दी थी। इसके बाद आचार्य प्रमोद कृष्णम ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में सरकार द्वारा लगाई गई पाबंदी को चुनौती दी थी। अदालत में तर्क दिया गया था कि पिछले 18 साल से हर साल पांच दिन का कल्कि महोत्सव होता है जिसमें लाखों लोग शामिल होते हैं। कभी भी कोई समस्या सामने नहीं आई तो फिर धाम बनने से क्या समस्या आ सकती है। 

कुछ माह पहले इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने सरकार व प्रशासन की पाबंदी को खारिज कर धाम निर्माण का रास्ता साफ कर दिया था। कल्कि धाम निर्माण से पहले मानचित्र स्वीकृति के लिए जिला पंचायत में आवेदन किया गया था। अब धाम निर्माण की तारीख तय होने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शिलान्यास किये जाने का कार्यक्रम तय हुआ तो जिला पंचायत ने भी अपनी औपचारिकताओं को पूर्ण कर कल्कि धाम का मानचित्र स्वीकृत कर दिया। जिला पंचायत अध्यक्ष डा. अनामिका यादव ने बताया कि कल्कि धाम निर्माण के लिए मानचित्र को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- VIDEO : हल्द्वानी में बवाल के बाद संभल में कड़ी सतर्कता, पुलिस और आरएएफ जवानों ने किया पैदल भ्रमण

ताजा समाचार

अमित शाह ने सीआरपीएफ जवानों को दी स्थापना दिवस पर बधाई
बलिया में भीषण सड़क हादसा: हाइवे पर खड़े ट्रक में घुसी पिकअप, एक छात्र की मौत, कई घायल
IPS Transfer: दो आईपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला, हटाए गए गाजियाबाद के DCP विवेक चंद्र यादव
प्रयागराज: चप्पल, पर्स छोड़कर नए पुल से युवती ने लगाई छलांग, खोजबीन में जुटी पुलिस
APJ Abdul Kalam की पुण्यतिथि आज: CM योगी ने दी विनम्र श्रद्धांजलि, कहा- कीर्तिमानों के लिए हमेशा याद किए जाएंगे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम
पीलीभीत: लेखपाल साहब ने लगाई ये कैसी रिपोर्ट! शुरू होते ही रुक गया एमआरएफ सेंटर का निर्माण.., पहले कहां थे जिम्मेदार