यूपी बोर्ड: कक्ष निरीक्षक से स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने की अभद्रता, मांगी माफी

39 हजार ने दी हाईस्कूल गणित की परीक्षा, 3,761 परीक्षार्थी अनुपस्थित

यूपी बोर्ड: कक्ष निरीक्षक से स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने की अभद्रता, मांगी माफी

प्रतापगढ़ अमृत विचार। यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने कक्ष निरीक्षक से अभद्रता की। नाराजगी जताते हुए ड्यूटी से इनकार करने पर केंद्र व्यवस्थापक, प्रधानाचार्य व शिक्षकों के सामने स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने गलती स्वीकारी तो मामला शांत हुआ।

शिक्षक ने भी परीक्षा ड्यूटी करने पर सहमति जताई। मंगलवार को हाईस्कूल गणित की परीक्षा में  पहली पाली में 39 हजार आठ परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। 13062 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली की परीक्षा 169 केंद्राें पर कराई गई, जबकि 40 परीक्षा केंद्रों पर एक भी परीक्षार्थी नहीं थे।

अमर जनता इण्टर कालेज कटरा गुलाब सिंह में 22 फरवरी को यूपी बोर्ड की परीक्षा चल रही थी। इण्टर की परीक्षा में प्राथमिक विद्यालय रामनगर के शिक्षक सुनील यादव एक कमरे में कक्ष निरीक्षक थे। आरोप है कि परीक्षा के दौरान स्टेटिक मजिस्ट्रेट लेखपाल बलराम सरोज ने कक्ष निरीक्षक से बेवजह अभद्रता की। व्यवहार से आहत कक्ष निरीक्षक ने केंद्र व्यवस्थापक से परीक्षा ड्यूटी करने में असमर्थता जतायी।

सुनील प्रार्थना पत्र देने पहुंचे तो केंद्र व्यवस्थापक ने प्रार्थना पत्र लेने से मना कर दिया। मामले में मध्यस्थता करते हुए केंद्र व्यवस्थापक ने कक्ष निरीक्षक से बात की। कक्ष निरीक्षक के  व्यवहार की क्षेत्रीय लोगों ने भी सराहना की। शिक्षकों के सामने काफी देर तक बातचीत चली तो  स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने अपनी गलती स्वीकारी। कहा दुबारा ऐसी गलती नहीं होगी। इसके बाद शिक्षक ने परीक्षा ड्यूटी करने पर सहमति जताई।

जिले के 199 परीक्षा केंद्रों पर हुई हाईस्कूल गणित की परीक्षा में कुल 42 हजार 769 पंजीकृत रहे। इसमें से 29 हजार 707 छात्र व 13 हजार 62 छात्राएं रहीं। मैदान छोड़ने वाले 13062 परीक्षार्थियों में 3113 छात्र व 648 छात्राएं रहीं। परीक्षा केंद्रों पर नकलविहीन, शुचिता पूर्वक परीक्षा कराने के लिए नामित प्रांतीय पर्यवेक्षक निदेशक सीमैट प्रयागराज दिनेश सिंह ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करते हुए केंद्र व्यवस्थापकों, वाह्य केंद्र व्यवस्थापकों एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि स्ट्रांग रूम में डबल लाक दो अलमारियां सुरक्षित रहें।

सीसीटीवी कैमरा और वाइस रिकार्डर हमेशा क्रियाशील रहे। उन्होंने तुलसी इंटर कालेज बाबूगंज जमेठी, टीपी इंटर कालेज,एसबीएम इंटर कालेज, कृपालु बालिका इंटर कालेज,।एसपी इंटर कालेज आदि का निरीक्षण किया। उनके साथ नामित लाईजेन अफसर डा. विंध्याचल सिंह, डा. मो. अनीस, प्रतिभा शुक्ला, सारिका गुप्ता भी रहीं।

डीआईअेाएस सरदार सिंह ने बताया कि दोनों पाली की परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से हुईं। पहली पाली की परीक्षा में शासन के नोडल उप शिक्षा निदेशक विज्ञान प्रयागराज दिनेश सिंह ने कुंडा क्षेत्र और डीआईओएस ने पट्टी क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें:-यूपी राज्यसभा चुनाव में भाजपा के सभी उम्मीदवार हुए विजयी, तो एक सीट पर सपा को मिली हार