तारीख पर तारीख...SP MLA Irfan Solanki पर चल रहे कई मुकदमें...गरीब की झोपड़ी में आग लगाने के बाद आया बुरा वक्त

कानपुर में इरफान और रिजवान के कई मुकदमे ट्रायल पर

तारीख पर तारीख...SP MLA Irfan Solanki पर चल रहे कई मुकदमें...गरीब की झोपड़ी में आग लगाने के बाद  आया बुरा वक्त

कानपुर, अमृत विचार। अपने बंगले के पास एक प्लाट में गरीब की झोपड़ी में आग लगाने के मामले में फंसे सपा विधायक इरफान सोलंकी इसके बाद उबर नहीं पाए। एक के बाद एक, उन पर कई मुकदमे लगते गए। कई मुकदमों में तो ट्रायल बहुत तेजी से चल रहा है। वर्ष 2017 के आचार संहिता उल्लंघन के केस में तो 6 मार्च को ही फैसला आना था लेकिन सरकार के ऊपरी अदालत में याचिका दायर कर देने से फैसला लटक गया। अब इस मामले में 14 मार्च को सुनवाई है।

आगजनी मामले में बहस पूरी

नवंबर 2022 में जाजमऊ में एक महिला के प्लॉट पर आगजनी के मामले में इरफान सोलंकी को दिसंबर 2022 में जेल भेजा गया था। फिलहाल, इरफान महराजगंज जेल में हैं। बीते हफ्ते एडीजे-11 कोर्ट में केस की बहस पूरी हो गई। आगजनी मामले में पुलिस कमिश्नर दफ्तर में सरेंडर करने के बाद इरफान को कानपुर जिला जेल में रखा गया था, लेकिन दिसंबर 2022 में सुरक्षा की बात करते हुए इरफान को महराजगंज जेल शिफ्ट कर दिया गया था।

फर्जी आधार कार्ड पर यात्रा केस चल रहा

इरफान के खिलाफ कोर्ट में फर्जी आधार कार्ड पर हवाई यात्रा करने का भी केस चल रहा है। इस मामले में सपा विधायक इरफान सोलंकी समेत सात आरोपियों के खिलाफ एमपी-एमएलए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश आलोक यादव ने आरोप तय कर दिए हैं। मुकदमे में 18 मार्च से गवाही शुरू हो जाएगी। जाजमऊ आगजनी मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद गिरफ्तारी से बचने के लिए इरफान ने दिल्ली से मुंबई तक की हवाई यात्रा की थी।

पूर्व में जाजमऊ प्रभारी निरीक्षक रहे अशोक कुमार दुबे ने ग्वालटोली थाने में 26 नवंबर 2022 को नौ आरोपियों इरफान सोलंकी, उनके साले अनवर मंसूरी व अख्तर मंसूरी, सपा नेता नूरी शौकत, उसके भाई अशरफ अली उर्फ शेखू नूरी, नूरी के मौसा इशरत अली व ड्राइवर अम्मार इलाही उर्फ अली के अलावा रिजवान सोलंकी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। 

14 मार्च को आना है फैसला

पिछले एक साल से ज्यादा समय से इरफान सोलंकी महराजगंज जेल में बंद हैं। उनके खिलाफ 14 मार्च को आगजनी और आचार संहिता उल्लंघन के मुकदमे में फैसला आना संभव है। उससे पहले इतनी बड़ी कार्रवाई से हड़कंप मचा पड़ा है।

अशरफ के नाम से इरफान का फर्जी आधार बना

आरोप था कि इरफान को गिरफ्तारी से बचाने के लिए नूरी शौकत ने अपने अकाउंट से अशरफ अली के नाम से हवाई जहाज का टिकट निकाला। अशरफ के नाम से इरफान का फर्जी आधार कार्ड बनवाया गया। नूरी ने अपने ड्राइवर के साथ मिलकर इरफान को दिल्ली एयरपोर्ट तक छोड़ा फिर इरफान खुद को अशरफ बताकर एयरपोर्ट में प्रवेश पा गया और 11 नवंबर 2022 को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक का सफर इंडिगो की फ्लाइट से किया।

ये भी पढ़ें- UP: किशोरियों से दुष्कर्म...पिता के फांसी लगाने के मामले ने पकड़ा तूल, कल पीड़ित परिवार से मिलेंगे कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अजय राय