बरेली: आईवीआरआई जल्द शुरू करेगा ऑनलाइन डिप्लोमा पाठ्यक्रम

शैक्षणिक परिषद की 69वीं बैठक में लिया गया निर्णय

बरेली: आईवीआरआई जल्द शुरू करेगा ऑनलाइन डिप्लोमा पाठ्यक्रम

बरेली, अमृत विचार। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) जल्द ही एजुकेशन हब के रूप में विकास करेगा। इसके लिए संस्थान केन्द्रीय भैंस अनुसंधान और राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान संस्थान का सहयोग लेगा। इसके साथ ही नए सत्र से ऑनलाइन डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी शुरू किया जाएगा। ये निर्णय बुधवार को हुई शैक्षणिक परिषद की 69वीं बैठक में लिया गया। बैठक में नई शिक्षा नीति को लागू करने सहित विभिन्न प्रस्ताव रखे गए।

संस्थान के निदेशक डाॅ. त्रिवेणी दत्त ने बताया कि वर्ष 2023-24 में 368 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है और बीवीएससी-एएच की सीटों को बढ़ाया है। वहीं, मानव संसाधन विकास-कौशल निर्माण के तहत 1061 प्रशिक्षणार्थियों को कई वोकेशनल और सर्टिफिकेट कोर्स का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति-2020 और यूजीसी के दिशा निर्देशों को लागू करना संस्थान की प्राथमिकता है। इसके लिए दो एकेडमिक हब बैंगलुरू और हैदराबाद में बनाए गए हैं, जहां एमवीएसी के 31 और पीएचडी के 14 छात्रों ने प्रवेश लिया है।

बैठक में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पूर्व सहायक महानिदेशक डॉ. ओपी ढांडा, गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डाॅ. अमरीश कुमार, कामधेनु विश्वविद्यालय दुर्ग छत्तीसगढ़ के कुलपति डॉ. आरआरवी सिंह, दुवाशु मथुरा के पूर्व डीन डाॅ. पीके शुक्ला, केन्द्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान के निदेशक डाॅ. अशोक कुमार तिवारी अतिथि रहे। इस दौरान परीक्षा नियंत्रक डाॅ. ज्ञानेन्द्र सिंह, सम-विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार पीके जैन, डाॅ. एसके सिंह, डॉ. रूपसी तिवारी, सुबोध नीरज आदि मौजूद रहे।

ये भी पढे़ं- बरेली: डेढ़ लाख रुपये के लेनदेन में वार्ड ब्वॉय को मारी थी गोली

ताजा समाचार