जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन दुमका से नहीं लड़ेंगे चुनाव, विधायक नलिन को मिला टिकट 

जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन दुमका से नहीं लड़ेंगे चुनाव, विधायक नलिन को मिला टिकट 

रांची। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने बृहस्पतिवार को दुमका लोकसभा सीट के लिए शिकारीपाड़ा के अपने विधायक नलिन सोरेन को प्रत्याशी घोषित किया । इसी के साथ उसने स्पष्ट किया कि जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस संसदीय सीट (दुमका) से चुनाव नहीं लड़ेंगे। पहले ऐसी अटकलें लगायी जा रही थीं। पार्टी ने टुंडी के अपने विधायक मथुरा प्रसाद महतो को गिरिडीह लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। 

एक झामुमो पदाधिकारी ने कहा, ‘‘ पार्टी ने नलिन सोरेन को दुमका सीट तथा मथुरा प्रसाद महतो को गिरिडीह सीट से चुनाव मैदान में उतारने का निर्णय लिया है।’’ भाजपा पहले ही पूर्व झामुमो विधायक तथा हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन को दुमका संसदीय (अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित) सीट पर उतार चुकी है। भाजपा ने दो मार्च को अपने निवर्तमान सांसद सुनील सोरेन को दुमका से फिर प्रत्याशी बनाया था, लेकिन बाद में उसने उनकी उम्मीदवारी वापस ले ली ताकि सीता सोरेन को वहां से लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सके। 

सुनील सोरेन ने 2019 के चुनाव में झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन को 47,590 मतों के अंतर से हराया था। सत्तारूढ़ झामुमो को झटका देते हुए तीन बार की विधायक और पार्टी के दिग्गज नेता शिबू सोरेन की बड़ी पुत्रवधू सीता सोरेन पिछले महीने भाजपा में शामिल हो गयी थीं। सीता सोरेन ने आरोप लगाया कि 2009 में पति दुर्गा सोरेन की मृत्यु हो जाने के बाद ‘झामुमो ने उनकी उपेक्षा की’ तथा उन्हें ‘अलग-थलग’ कर दिया था।  

ये भी पढे़ं- 'हेलीकॉप्टर से फोटो खींचने के बजाय उससे यात्रा करना और खेती करना बेहतर है,' शिंदे का उद्धव ठाकरे पर कटाक्ष