UPSC Result 2023: 113वीं रैंक पाकर ऋषेंद्र ने बढ़ाया उन्नाव का मान; पहले ही प्रयास में पास की देश की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा

ऋषेंद्र के पिता स्वास्थ्य महकमे में चीफ फार्मेसिस्ट और मां गृहणी हैं

UPSC Result 2023: 113वीं रैंक पाकर ऋषेंद्र ने बढ़ाया उन्नाव का मान; पहले ही प्रयास में पास की देश की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा

उन्नाव, अमृत विचार। पीडी नगर निवासी स्वास्थ्य कर्मी डा. राजीव सिंह के बेटे ऋषेंद्र ने यूपीएससी की परीक्षा में 113वीं रैंक हासिल करते हुए जिले को गौरवांवित किया है। उन्होंने शहर के सेंट लारेंस स्कूल से इंटर कर फिर दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कालेज से गणित विषय में बीएससी आनर्स की परीक्षा पास की। पहले ही प्रयास में मिली इस सफलता का श्रेय वह अपने माता-पिता व गुरुजनों को देते हैं।  

शहर के पीडी नगर में संचालित सेंट लारेंस स्कूल से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर मेधावी विद्यार्थी ने उच्च शिक्षा के लिए देश की राजधानी दिल्ली का रुख किया। जहां दिल्ली विश्व विद्यालय के रामजस कालेज में दाखिला लेकर उन्होंने बीएससी आनर्स की परीक्षा पास की। जिले की बीघापुर तहसील के टेढ़ा गांव निवासी राजीव सिंह उन्नाव में स्वास्थ्य विभाग में फार्मासिस्ट पर कार्यरत रहे हैं। 

इन दिनों वह कानपुर के उर्सला हास्पिटल में चीफ फार्मासिस्ट के पद पर कार्यरत हैं। बेटे को मिली सफलता की जानकारी मिलते ही परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। जानकारी मिलते ही पड़ोस में रहने वाले परिवारों के अलावा सेंट लारेंस कालेज का स्टाफ व उनके साथ पढ़ने वालों ने भी घर पहुंचकर बधाई दी। ऋषेंद्र ने बताया कि इंटर पास करते ही उसने यह परीक्षा पास करने का निश्चय किया था। 

माता-पिता ने भी भरोसा कर उसे यूपीएससी पास करने का सपना पूरा करने के लिए उसे दिल्ली भेजा। ऋषेंद्र ने कहा कि इस सफलता का सबसे अधिक श्रेय उनके माता-पिता को जाता है। वे उसे लगातार सुविधा व संसाधन देते रहे। जिससे उसने हाईस्कूल की परीक्षा 94 और इंटरमीडिएट 95 फीसदी अंकों से पास कर वह खुद को साबित कर सके। उन्होंने बताया कि मां संगीता सिंह गृहणी हैं। वहीं छोटी बहन इशता सेंट लारेंस स्कूल में इंटरमीडिएट की छात्रा है। 

इन लोगों ने दी बधाई  

ऋषेंद्र के शहर स्थित आवास पहुंचकर बधाई देने वालों में सदर विधायक पंकज गुप्ता, समाजसेवी विमल द्विवेदी, यूपी मेडिकल एंड पब्लिक हेल्थ मिनिस्ट्रीयल एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष डा. प्रेम सिंह सेंगर, शिवेंद्र सिंह, मुनेशर, उदय सिंह, प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय मंत्री ब्रजेश पांडेय, जिला प्रवक्ता मदन पांडेय, शाहरुख, पियूष सिंह, भूपेंद्र, राकेश सिंह, राजेंद्र सिंह, वीरेंद्र सिंह, अजय सिंह, अमित सिंह, राम कुमार प्रधान, मनोज कुमार, पूर्व प्रधान राजू, सनोज, शांति कुमार, कृष्णा, तरंग, सार्थक, अमन, एलबी यादव, धर्मेंद्र शर्मा आदि शामिल रहे।

पैतृक गांव टेढ़ा में भी खाई व खिलाई गई मिठाई

टेढ़ा के लाल को मिली इस सफलता की खबर ने ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ा दी। गांव के युवाओं के साथ उसके चाचा, ताऊ व बाबा भी सीना तानकर एक-दूसरे का मुंह मीठा कराते रहे। ग्रामीणों का कहना था कि ऋषेंद्र को मिली सफलता भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणाप्रद है। यह उपलब्धि मिलने के बाद वह टेढ़ा को भी समृद्धशाली बनाएंगे। गांव स्थित मंदिर पहुंचकर लोगों ने प्रसाद चढ़ाया और ग्रामीणों में बंटवाया। 

पिता बोले, मां चंडिका की है कृपा

उर्सला हास्पिटल के चीफ फार्मासिस्ट डा. राजीव सिंह ने कहा कि निश्चित तौर पर बेटे ने कड़ी मेहनत व लगन से परीक्षा की तैयारी की। वह इस सफलता के लिए बक्सर स्थित मां चंडिका देवी माता का आभार जताते हैं। उन्होंने बताया कि गांव में रहते हुए मातारानी के दर्शन किए बिना वे वापस नहीं आते हैं। इसलिए अब वह जल्दी ही किसी दिन गांव के साथ चंडिका माता मंदिर पहुंच दर्शन-पूजन करेंगे।

यह भी पढ़ें- Kannauj Accident: तेज रफ्तार लोडर ने बाइक में मारी टक्कर; दो युवकों की मौत, तीसरा अस्पताल में भर्ती