मुरादाबाद: अपने-अपने मुद्दे समझ कर युवाओं-महिलाओं व बुजुर्गों ने किया वोट

युवाओं ने बेहतर भविष्य के लिए तो महिलाओं ने किचन के बजट को दुरुस्त करने के मुद्दे पर डाला है वोट

मुरादाबाद: अपने-अपने मुद्दे समझ कर युवाओं-महिलाओं व बुजुर्गों ने किया वोट

मुरादाबाद, अमृत विचार। इस बार के लोक सभा चुनाव में मतदाता अपने मताधिकार को लेकर काफी गंभीर दिखे हैं। उन्होंने काफी सोच समझकर मतदान किया है। महिला मतदाताओं ने कहा कि वह वोट जरूर डालेंगी, ये मन उन्होंने काफी समय पहले ही बना लिया था। यही नहीं, वह लोग अपने घर के आसपास की महिलाओं-युवतियों को भी वोट डालने को प्रेरित करके बूथ पर लाई थीं। मतदान करने आए युवाओं ने भी अपने मुद्दे बताए तो उम्र-दराज पुरुषों ने भी मतदान के पीछे अपने मुद्दे गिनाए। कई महिलाओं ने किचन के बजट को मुद्दा बनाकर वोट किया है तो कई ने सीधे मोदी की कार्यकुशलता को सराहकर मतदान किया है।

कांठ रोड पर स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में बने बूथ पर वोट करने आईं राकेश राठी ने एक सवाल पर बोलीं, हमारा मुद्दा तो महंगाई का है और इसी मुद्दे पर उन्होंने वोट किया है। राकेश ने कहा कि किचन का सामान वह चाले दाल हो या चावल, घी-दूध सब महंगा ही महंगा है। गरीब ही नहीं मध्यम वर्गीय परिवार भी गैस सिलेंडर तक नहीं भरा पा रहे हैं। झोपड़-पट्टी वाले ही नहीं उनके मुहल्ले में ही कई ऐसे परिवार हैं, जो लकड़ी बीन कर चूल्हा जलाकर खाना बना रहे हैं। 

इसी आईटीआई में बूथ स्थल पर वोट करने जा रहीं यासमीन ने पूछने पर कहा, उनका मुद्दा भी महंगाई ही है। शिक्षा इतनी अधिक महंगी है कि बच्चों को पढ़ा पाना मुश्किल हो रहा है। आठ-नौ हजार रुपये का कोर्स और निजी स्कूलों की फीस चुकाने के चक्कर में उनके परिवार के सभी शौक निरर्थक हो गए हैं। 

उन्होंने कहा कि निजी स्कूल हर साल फीस बढ़ा रहे हैं उनकी मनमर्जी है। इनके लिए न कोई नियम है न ही कानून और अधिकारी या जन प्रतिनिधि भी इनके फीस स्ट्रेक्चर को नहीं जांचते हैं। यासमीन के साथ अन्य महिलाएं मिलन, शुभि, संतोषी व सानिया ने कहा कि उनका मुद्दा भी महंगाई ही है। कहा, रसोई का बजट बिगड़ गया है। सिलेंडर 410 का था, आज 1100 पार है। 

उन्होंने कहा कि हम महिलाओं को उज्जवला योजना का झांसा मिला है। कहा जा रहा था कि रसोई को धुआं मुक्त कर देंगे, लेकिन कुछ नहीं हुआ। घर में उज्जवला योजना का सिलेंडर खाली रखा है, कई महीने हो गए हैं गैस नहीं भरा पाए हैं। फाजिल मलिक ने बताया वह वोट कर आए हैं। किस मद्दे पर वोट किया तो बोले मुरादाबाद में मुद्दे बहुत हैं। किले से हरथला तक पांच मिनट का रास्ता है...आधा घंटे में तय कर रहे हैं। इतने अधिक और गहरे गड्ढे हैं कि आए दिन ई-रिक्शा और ऑटो पलट रहे हैं।

युवाओं ने भविष्य की चिंता कर किया है वोट
हरथला के विशाल सिंह, मऊ के अरुण कुमार ने बताया कि वह लोग मतदान कर आए हैं। उम्मीद है कि अच्छी सरकार बनेगी तो उन्हें रोजगार मिलेगा। नौकरियों में भेदभाव नहीं होगा। पेपर लीक होने वाली समस्या भी समाप्त हो जाएगी। आइटीआइ हरथला मतदान केंद्र पर वोट करने के बाद लौट रहे बुजुर्ग मो. चांद खां ने बताया कि 54 नंबर बूथ पर वोट डाल आए हैं। वह मजदूर हैं। सरकार अब मजदूरों के लिए कुछ सोंच रही है। अच्छी सुविधा मिलेगी, यही सोचकर मतदान किया है। कलीम ने बताया कि वह अब तक अपने जीवन में तीन चुनाव में वोट किया है। कहा, केंद्र सरकार की नीतियों से वह प्रभावित हैं। यही बात अंकित ने दोहराई। इन्होंने कहा कि केंद्र हो या राज्य, इन सरकारों की नीतियां और योजनाओं से वह काफी प्रभावित हैं। इसलिए वोट डालने में देरी नहीं की। सुबह ही बूथ पर पहुंच गए थे तब भीड़ भी नहीं थी और आसानी से वोट डाला है।

घरों में मतदाता पर्ची न पहुंचने की रही समस्या
आईटीआई मतदान केंद्र पर मिले मऊ के अरुण कुमार और आकाश भारती ने कहा कि इस बार के चुनाव में बड़ी समस्या वोटर पर्चियाें की रही है। उन्हें उम्मीद थी कि मतदान के दिन से पहले घर पर पर्ची आ जाएगी लेकिन, नहीं आई। ऐसे में उन्होंने तय किया कि पर्ची के अभाव में कोई वोट पड़ने को रह न जाए इसलिए वह लोग सुबह से ही वोटर लिस्ट लेकर मतदान केंद्र से दूर बैठकर लोगों को वोटर पर्ची बनाकर दे रहे हैं। इन्होंने बताया कि युवाओं की एक टीम मोरा की मिलक में भेज रखी है। यह टीम घरों में संपर्क कर पूछ रही कि जिसके पास वोटर पर्ची न हो वह पर्ची प्राप्त कर लें और वोट जरूर डालें। इस तरह उन लोगों ने दोपहर ढाई बजे तक करीब 300 वोट डला चुके थे। मोरा की मिलक के सचिन ने बताया कि उनके परिवार में छह वोट हैं। पर्ची नहीं पहुंची है तो लेने आए हैं। किसी का वोट पर्ची के अभाव खराब न हो, इसलिए वह अपने मुहल्ले के कई लोगों को भी साथ ले आए हैं और उनकी पर्ची बनवाकर वोट डला रहे हैं।

ये भी पढ़ें-  मुरादाबाद : सपा सांसद डॉ. एसटी हसन के नर्सिंग होम में घुसी पुलिस, लगाए गंभीर आरोप...वीडियो वायरल