सीतापुर: जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर जिले में चलेगी उम्मीद योजना, CMO कार्यालय के सभागार में ACMO ने किया शुभारंभ

सीतापुर: जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर जिले में चलेगी उम्मीद योजना, CMO कार्यालय के सभागार में ACMO ने किया शुभारंभ

सीतापुर,अमृत विचार। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मोबियस फाउंडेशन एवं पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से जिले में परिवार नियोजन कार्यक्रम का संचालन किया जाएगा। इस क्रम में उम्मीद परियोजना का शुभारम्भ अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनूप श्रीवास्तव ने CMO कार्यालय सभागार में किया।

इस मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत वर्मा ने बताया कि यह कार्यक्रम जिले में परिवार नियोजन के साथ ही अन्य कार्यक्रम के उददेश्यों को भी पूरा करने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि इस साझा कार्यक्रम से परिवार नियोजन परामर्श और सेवाओं की पहुंच में वृद्धि होगी।

पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया की राज्य निदेशक शिल्पा नायर ने बताया कि उम्मीद परियोजना का उद्देश्य जनपद में जिला अस्पताल, CHC और PHC में परिवार नियोजन कॉर्नर की स्थापना करना, आरोग्य मंदिर और उप केंद्रों  को परिवार नियोजन किट प्रदान करना, उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं और परामर्श के लिए स्वास्थ्य प्रदाताओं, ANM और आशाओं को प्रशिक्षित करना है।

इसके साथ ही कम उम्र में विवाह, किशोर गर्भावस्था, नए तरीकों और पुरुष सहभागिता सहित गर्भनिरोधक विकल्पों के बारे में जागरूकता अभियान आयोजित करना है जोकि मातृ तथा शिशु स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायक होगा। मोबियस फाउंडेशन के राज्य प्रतिनिधि प्रभात कुमार ने बताया कि संस्था द्वारा आकार परियोजना वर्तमान में 8 जिलों में चलाई जा रही है जो कि जनसंख्या स्थिरीकरण पर आधारित हैं।

पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सलाहकार बीके जैन ने बताया कि काउंसलिंग कॉर्नर की सहायता से परिवार नियोजन की काउंसलिंग में गुणवत्ता आयेगी और परिवार नियोजन की स्वीकार्यता भी बढ़ेगी। इस मौके पर परिवार कल्याण कार्यक्रम के प्रबंधक जावेद खान, पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के बलबीर सिंह आदि मौजूद रहे।

 

सीतापुर:जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर जिले में चलेगी उम्मीद योजना, CMO कार्यालय के सभागार में ACMO ने किया शुभारंभ