Unnao News: चिलचिलाती धूप निकाल रही बच्चों का दम, विद्यालय बंद करने की उठी मांग

परिषदीय विद्यालयों में इस भीषण गर्मी में भी दोपहर 1 बजे हो रही छुट्टी

Unnao News: चिलचिलाती धूप निकाल रही बच्चों का दम, विद्यालय बंद करने की उठी मांग

उन्नाव, अमृत विचार। भीषण गर्मी और कड़ी धूप में एक बजे हो रही परिषदीय विद्यालयों की छुट्टी बच्चों के लिए परेशानी बन चुकी है। धूप इतनी तेज हो रही है कि घर आने में बच्चे झुलस जा रहे हैं। अभिभावक लगातार स्कूलों का समय कम करने की मांग कर रहे हैं लेकिन, अधिकारी शासन के आदेश का हवाला देकर समय बदलने के पक्ष में नहीं है। ऐसे में 40 से 42 डिग्री तापमान में बच्चों का दम निकल रहा है। 

बता दें मई शुरू होते ही गर्मी अपना असर दिखाने लगी है। सुबह 10 बजे से ही तेज धूप में बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को भी आने-जाने में परेशानी हो रही है।

अधिक गर्मी व लू को देखते हुए शिक्षक संगठन व अभिभावक परिषदीय विद्यालयों का समय परिवर्तित कर सुबह 7 से 11 बजे तक करने की मांग कर रहे हैं। वहीं बच्चों को चिलचिलाती धूप से राहत के लिए अभिभावक भी शासन व सरकार की तरफ उम्मीद लगाए देख रहे हैं।

कड़ी धूप में बच्चे हो रहे परेशान, बढ़ रहा लू लगने का खतरा

कड़ी धूप में चलने वाली तेज गर्म हवा से जनजीवन बेहाल है। ऐसे में बच्चों की परेशानी भी बढ़ गई है। सुबह 11 बजे सूर्य की किरणें सीधे सिर पर पड़ रही हैं। इस दौरान विद्यालय में छुट्टी के बाद घर लौटने वाले बच्चों को लू लगने का खतरा बढ़ गया है। वहीं, अभिभावकों को उनके बीमार पड़ने की चिंता सताने लगी है।  

बोले अभिवावक…

अभिभावक मेराज अली ने कहा कि क्षेत्र में कुछ निजी विद्यालयों का समय साढ़े 12 बजे तक है। वहीं परिषदीय विद्यालयों में छुट्टी 1 बजे हो रही है। इस समय बेहद तेज धूप व लू चलने से अब स्कूल में गर्मी की छुट्टी कर देनी चाहिए।

अभिभावक अमरपाल ने कहा कि दोपहर 1 बजे तक बेहद तेज धूप होने से प्रचंड गर्मी लगने लगती है। तेज गर्म के कारण बच्चे बेहोश होने की स्थिति में आ जाते हैं। सरकार को इस पर ध्यान देते हुए स्कूल का समय साढ़े 11 बजे कर देना चाहिये।

ये भी पढ़ें- Unnao News: जंगली जानवर ने बच्चे पर किया हमला...परिजन लेकर गए अस्पताल, मौत