सोलर एनर्जी से जगमगाएगा बरेली, 30 हजार का मिलेगा अनुदान, ऐसे करें आवेदन

उपभोक्ताओं को केंद्र और राज्य की ओर से मिलेगा 15- 15 हजार का अनुदान

सोलर एनर्जी से जगमगाएगा बरेली, 30 हजार का मिलेगा अनुदान, ऐसे करें आवेदन

बरेली, अमृत विचार सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने की राज्य सरकार की पहल के सार्थक प्रयास शुरू हो गए हैं। ग्रीन एनर्जी के इस्तेमाल से प्रदूषण कम होगा और प्राकृतिक संसाधनों का दोहन भी रुकेगा। प्रदेश सरकार प्रदेश में सोलर रूफटॉप सिस्टम योजना लेकर आई है। इसमें केंद्र और राज्य सरकार 15-15 हजार यानि 30 हजार का अनुदान दे रही हैं।

ये भी पढ़ें- बरेली: निकाह का झांसा देकर युवती से किया दुष्कर्म, एसएसपी से की शिकायत

योजना के तहत उपभोक्ता घरों की छतों पर सोलर प्लांट लगा सकते हैं। इससे होने वाले बिजली उत्पादन से वह अपने घर की बिजली की बचत कर पाएंगे। इससे उनके बिजली बिल में भी काफी कमी आएगी। सोलर एनर्जी के लिए यूपी नेडा के अधिकारी संजय सिंह लोगों को जागरूक करने को भ्रमण कर रहे हैं।

एक किलो वाट रूफटॉप सोलर पावर प्लांट पर मिलेगा 29588 का अनुदान
योजना के तहत एक किलो वाट का रूफटॉप सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 14588 और प्रदेश सरकार की ओर से 15 हजार प्रति किलो वाट का अनुदान मिलेगा। सोलर सिस्टम सुबह से शाम तक 4 यूनिट बिजली पैदा करेगा। बिजली उत्पादन सीधे आनग्रिड विद्युत कनेक्शन से जुड़ेगी। इस दौरान सोलर पावर उपभोक्ता इस्तेमाल कर सकेंगे। इससे उनके आने वाले बिजली के बिल में खासी बचत होगी।

ऐसे करें आवेदन, मिलेगी सब्सिडी
यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि घरेलू विद्युत कनेक्शन के आधार पर ऑन ग्रिड सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाने पर राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा अनुदान के रूप में सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है। रूफटॉप सिस्टम लगवाने के लिए इच्छुक व्यक्ति को नेशनल पोर्टल
www.solarrooftop.gov.in पर अपना आवेदन/पंजीकरण कराना होगा।

यूपीनेडा पोर्टल www.upnedasolarrooftopportal.com पर पूरी जानकारी की जा सकती है। पोर्टल पर वेंडर की सूची भी उपलब्ध है। जिससे लाभार्थी अपने वेंडर (संयंत्र स्थापनाकर्ता फर्म) का चयन उक्त पोर्टल के माध्यम से कर सकते है।

 ये भी पढ़ें- बरेली: जल्द 300 बेड अस्पताल में शिफ्ट होगा एआरवी और एनसीडी सेंटर

Post Comment

Comment List