अयोध्या: खाद की किल्लत को लेकर कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

अयोध्या: खाद की किल्लत को लेकर कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

अमृत विचार, अयोध्या। रबी फसलों की बुवाई का सीजन शुरू होने के बावूजद पूरे जिले में खाद की किल्लत को लेकर गुरुवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंप खाद की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की मांग की है।

प्रदर्शन को संबोधित करते पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. निर्मल खत्री ने कहा कि राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा सितंबर 2021 में ग्रामीण भारत में कृषि परिवारों की स्थिति पर जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पांच लोगों का परिवार खेती से प्रतिदिन प्रति व्यक्ति केवल 26.67 रुपये कमा रहा है। 

किसानों की आय बढ़ाने का वादा करने वाली मोदी सरकार ने किसान को कर्ज में डुबो दिया। देश के 50.2% किसान कर्ज में हैं। प्रति परिवार औसतन 74,121 रुपये कर्जा है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने की बात करने वाली भाजपा के राज में बुवाई के लिए उर्वरक और डीएपी नहीं मिल पा रही। 

इनकी किसान विरोधी नीतियों के चलते बिजली महंगी हो गई है और उपज का उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है। किसानों को गंभीर संकट में ढकेला जा रहा है। प्रदर्शन की अध्यक्षता कर रहे जिलाध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि सहकारी समितियों पर एक बोरी खाद के लिए किसानों को हलकान होना पड़ रहा है।

अक्सर समिति पर खाद ही नहीं रहती। रहती भी है तो लंबी कतार लग जाती है। महानगर अध्यक्ष वेद सिंह कमल व राजेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि पूरे वर्ष असामान्य वर्षा के कारण किसानों की खेती बर्बाद हो चुकी है और कृषक समुदाय को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। सरकार को खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करानी चाहिए। जिला प्रवक्ता सुनील कृष्ण गौतम ने कहा केंद्र सरकार उर्वरक और डीएपी के पर्याप्त स्टाक का दावा कर रही है तो बाजार से गायब क्यों है?

कहीं कालाबाजारी के लिए यह हालात तो नहीं पैदा किए गए। आरोप लगाया कि सरकार बिचौलियों को लाभ पहुंचाने में जुटी है। इस अवसर पर उग्रसेन मिश्रा, आरिफ आबदी, बृजेश रावत, विजय पांडे, भीम शुक्ला ,प्रवीण श्रीवास्तव, डॉ. विनोद गुप्ता, चंचल सोनकर, राम अभिलाष पांडे मोहम्मद शरीफ, रुद्र प्रताप सिंह रिशु , रामकरण कोरी आदि उपस्थित रहे।