डिजिटल संसद का पहला चरण तैयार, संसदीय समिति के समक्ष दी जायेगी प्रस्तुति 

डिजिटल संसद का पहला चरण तैयार, संसदीय समिति के समक्ष दी जायेगी प्रस्तुति 

नई दिल्ली। सांसदों, देश के नागरिकों सहित सभी हितधारकों के लिये निर्बाध, कागज रहित, पारदर्शी और एक परिष्कृत प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म तैयार करने की ‘डिजिटल संसद परियोजना’ का पहला चरण तैयार हो गया है तथा छह जनवरी को संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय समिति के समक्ष इसकी प्रस्तुति दी जायेगी।

ये भी पढ़ें - कंझावला कांड: दिल्ली पुलिस आयुक्त से मिले आप ‘विधायक’, आरोपियों को कड़ी सजा की मांग

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसद की स्थायी समिति के नोटिस के अनुसार, ‘‘ लोकसभा सचिवालय की कम्प्यूटर (हार्डवेयर और साफ्टवेयर) प्रबंधन शाखा सुबह 11.30 बजे डिजिटल संसद पर प्रस्तुति देगी।’’

वहीं, लोकसभा सचिवालय की कम्प्यूटर (हार्डवेयर और साफ्टवेयर) प्रबंधन शाखा के तीन जनवरी के परिपत्र के अनुसार, सांसदों, देश के नागरिकों सहित सभी हितधारकों के लिये निर्बाध, कागज रहित, पारदर्शी और एक परिष्कृत प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म तैयार करने के लिये इलेक्ट्रानिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में ‘डिजिटल संसद परियोजना’ शुरू की गई है ताकि संसद के नये भवन में नया डिजिटल अनुभव प्रदान किया जा सके।

इसमें कहा गया है कि यह परियोजना दो चरणों में पूरी की जायेगी और इसका पहला चरण (नई समन्वित वेबसाइट) शुरू किये जाने के लिये तैयार है। परिपत्र में कहा गया है कि अधिकार सम्पन्न प्राधिकार ने सम्पूर्ण सचिवालय के लिये नई समन्वित वेबसाइट के बारे में प्रस्तुति देने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है जो चार जनवरी को बालयोगी सभागार में दी जायेगी।

इसमें संसद सदस्यों के लिये एक अलग लिंक होगा जिस पर क्लिक करके सांसद लॉगइन कर सकते हैं । आम नागरिक इस वेबसाइट पर गेस्ट यूजर लिंक पर क्लिक करके पहुंच बना सकते हैं। इस वेबसाइट पर भारत के राष्ट्रपति, राज्यसभा और लोकसभा के लिये अलग अलग लिंक उपलब्ध होंगे।

ये भी पढ़ें - पंजाब सीमा: BSF ने हथियारबंद पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया