PM मोदी इंडिया एनर्जी वीक का करेंगे उद्घाटन, E-20 पेट्रोल की होगी शुरुआत

PM मोदी इंडिया एनर्जी वीक का करेंगे उद्घाटन, E-20 पेट्रोल की होगी शुरुआत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बेंगलुरु में 'इंडिया एनर्जी वीक' का उद्घाटन करने के साथ पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण की भी शुरुआत करेंगे। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, छह से आठ फरवरी तक आयोजित हो रहे 'इंडिया एनर्जी वीक' (आईईडब्ल्यू) में प्रधानमंत्री सौर एवं परंपरागत ऊर्जा से चलने वाली एक रसोई प्रणाली को भी पेश करेंगे।

इस सम्मेलन के माध्यम से नवीकरणीय ऊर्जा की तरफ भारत के बढ़ते कदम को रेखांकित करने का इरादा है। इस दौरान प्रधानमंत्री 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण वाले पेट्रोल ई20 की पेशकश करेंगे। ई20 पेट्रोल की बिक्री 11 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के 84 खुदरा बिक्री केंद्रों पर होगी। सरकार ने वर्ष 2025 तक सिर्फ ई20 पेट्रोल की ही बिक्री का लक्ष्य रखा है।

अभी तक पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल का ही मिश्रण करने की मंजूरी है। सरकार पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण के माध्यम से पेट्रोल के आयात बिल में कटौती करना चाहती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारियों के लिए बनाई गई खास पोशाक 'अनबॉटल्ड' को भी पेश करेंगे। इंडियन ऑयल ने प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकल कर इस पोशाक को तैयार किया है।

यह भी पढ़ें- हस्ताक्षर अभियान से कांग्रेस के तुगलकी फरमानों का मुकाबला करेगी भाजपा: जयराम ठाकुर