अयोध्या: अंधेरे में इमाम हुसैन का अजाखाना, शिया कौम में गुस्सा

इमामबाड़ा जवाहर अली खां में कई माह पूर्व बकाये पर कट गई थी बिजली

अयोध्या: अंधेरे में इमाम हुसैन का अजाखाना, शिया कौम में गुस्सा

अमृत विचार, अयोध्या। अवध के तीसरे नवाब शुजाउद्दौला की पत्नी व मल्लिका-ए-अवध बहू बेगम द्वारा स्थापित शहर के इमामबाड़ा जवाहर अली खां का अजाखाना हजरत इमाम हुसैन (अ.स.) कई महीने से अंधेरे में पड़ा है। सभी आयोजन मोबाइल की टार्च और मोमबत्ती की रोशनी में सम्पन्न हो रहे हैं। इसे लेकर शिया समुदाय के अंदर मुतवल्ली के खिलाफ काफी आक्रोश है। 

इमामबाड़ा जवाहर अली खां शिया मुस्लिम समुदाय का प्रमुख धार्मिक केन्द्र है। यहां साल भर मजलिस, मातम, जुलूस, महफिल व अन्य धार्मिक आयोजन होते रहते हैं। लेकिन पिछले  कुछ माह से यहां का विद्युत कनेक्शन 10 लाख रुपये से अधिक के बकाये के कारण काट दिया गया था। यह विद्युत कनेक्शन डिप्टी कमिश्नर फैजाबाद के नाम से है।

इस बारे में इमामबाड़ा जवाहर अली खां के मुतवल्ली अशफाक हुसैन जिया का कहना है कि 11 लाख बकाया है। कभी इसका बिल जमा नहीं हुआ। पहले मीटर नहीं था, जब मीटर लगा तो बकाये पर कनेक्शन कट गया। कनेक्शन की पीडी हो चुकी है। मार्च में एक मुश्त समाधान योजना आएगी तो बिल ठीक कराकर जो धनराशि बनेगी उसे जमा कराया जाएगा। 

शिया जामा मस्जिद के नायब इमामे जुमा व जमाअत ने जताया विरोध

इमामबाड़ा जवाहर अली खां में अंधेरा छाये रहने को लेकर शुक्रवार को जुमा की नमाज में भी लोगों का आक्रोश दिखा। शिया जामा मस्जिद के नायब इमामे जुमा व जमाअत मौलाना सै.जाफर रजा ने अपनी तकरीर में मुखर विरोध जताया। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने उनके आवास पर आकर उन्हें अपमानित भी किया था। लेकिन कुछ अराजक तत्वों की इस कार्यशैली को व्यक्तिगत मामला मानकर वह चुप हो गए।

उन्होंने कौम के लोगों से इमामबाड़ा के मुतवल्ली के खिलाफ आवाज उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सभी धर्मगुरु तैयार हैं। उन्होंने शहर की सभी अंजुमनों से मुतवल्ली को हटाये जाने के लिए लिखित समर्थन मांगा।

ये भी पढ़ें:-  अयोध्या: छोटी कुटिया व दुबे मंदिर का भवन ध्वस्त, व्यापारियों का हंगामा