लखनऊ : कम समय में पूरा होगा लखनऊ से राम मंदिर का सफर

जल्द शुरू होगा लखनऊ अयोध्या रोड छह लेन चौड़ीकरण का कार्य 

लखनऊ : कम समय में पूरा होगा लखनऊ से राम मंदिर का सफर

लखनऊ, अमृत विचार। लखनऊ से अयोध्या राम मंदिर का सफर आगामी दिनों में सुगम,सुखद के साथ कम समय में पूरा होगा । राममंदिर दर्शन करने जाने वाले लोगों को आवागमन के लिए 6 लेन सड़क की सौगात मिलेगी । भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) लखनऊ से अयोध्या के बीच सड़क का चौड़ीकरण करने की प्रक्रिया तेज कर दिया है। टेंडर प्रकिया अंतिम चरण में है ।आगामी दो साल में छह लेन कर चौड़ीकरण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सड़क बनने के बाद लखनऊ से अयोध्या का सफर डेढ घंटे में लोग पूरा कर सकेंगे। 

एनएचएआइ परियोजना निदेशक सौरभ चौरसिया के मुताबिक लखनऊ अयोध्या हाइवें वाया गोरखपुर तक 4 हजार करोड़ से छह लेन होगा । हाईवे को 5 भागों में बांटकर एजेंसियों से कार्य कराया जायेगा ।  इस सड़क का चौड़ीकरण 2025 में पूरा कर लिया जायेगा । लखनऊ से गोरखपुर की दूरी 261किमी है । भविष्य में जरूरत के हिसाब से रास्ते में फ्लाईओवर भी प्रस्तावित हैं,एनएचएआइ ने सड़क को चौड़ा करने के लिए प्रकिया तेज कर दी है। जमीन पर काम सितंबर 2023 से शुरू हो जाएगा। लखनऊ से अयोध्या के पैच को पहले पूरा करने के साथ ही चौड़ीकरण का काम गोरखपुर तक किया जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट को वर्ष 2025 तक पूरा करने का समय रखा गया है।

अयोध्या जाने वाले पर्यटकों को जाम से मिलेगी निजात 

लखनऊ से अयोध्या जाने के लिए वर्तमान में पालीटेक्निक चौराहे से लेकर अयोध्या रोड पर घंटो जाम लग जाता है। छः लेन बनाने के दौरान प्राधिकरण सड़कों से अतिक्रमण भी हटवाएगा। लखनऊ सांसद राजनाथ सिंह के प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी के अनुसार राम मंदिर बनने के बाद सड़क पर ट्रैफिक बढ़ेगा। देश-विदेश से पर्यटक अयोध्या आएंगे। ऐसे में अगर अभी से तैयारी नहीं की गई तो परेशानी शुरू हो जाएगी। बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था के लिए अभी से सड़क का चौड़ीकरण जरूरी है। एनएचएआइ अधिकारियों के अनुसार जमीन जहां अधिग्रहीत करनी है, वहां काम किया जा रहा है। भविष्य में आठ लेन हो सके। इसके लिए जरूरत के हिसाब से जमीन ले ली जाएगी और भविष्य में विस्तार किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें : चित्रकूट : स्कूटी की डिग्गी से सवा दो लाख रुपये की नकदी चोरी