हरदोई : स्कूली शिक्षा को बेहतर बनाने पर दिया जोर

अभिनव पर्व पर सेमिनार का हुआ आयोजन

हरदोई : स्कूली शिक्षा को बेहतर बनाने पर दिया जोर

हरदोई, अमृत विचार। अभिनव पर्व के तहत डायट में नई शिक्षा नीति- 2020 के संदर्भ में  एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में किया गया। सेमिनार का उद्देश्य नई शिक्षा नीति पर समझ विकसित करना, विद्यालय प्रांगण में लागू करना और इस बारे में शिक्षकों,डीएलएड प्रशिक्षुओं को जागरूक करना था।

सेमिनार में जीडीसी के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. प्रवीण कुमार वर्मा, डा.विद्या सिंह,डा. नितिन बाजपेई, आरआर इंटर कालेज के डा. जैनुल खान, एएसबीबी इंटर कालेज के डा. आशीष कुमार वर्मा, डायट प्रवक्ता डा. युवराज सिंह ने अपने व्याख्यान साझा किये। डा.आशीष कुमार वर्मा ने स्कूली शिक्षा को भयमुक्त बनाने का पूरा प्रावधान किया गया।

डा. विजय सिंह ने स्कूली शिक्षा पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला तथा स्कूली शिक्षा को खेल आधारित गतिविधि आधारित एवं बाल केंद्रित शिक्षण पर जोर दिया। डा. प्रवीण कुमार वर्मा ने शिक्षक शिक्षा पर ध्यान देते हुए उन्होंने बताया कि पूर्व की शिक्षा शिक्षक खामियों को नई शिक्षा-नीति में दूर किया गया है। डा. युवराज सिंह ने व्यावसायिक शिक्षा पर व्याख्यान दिया। इस अवसर पर प्रवक्ता उमेश चन्द्र,मुनीश मोहम्मद,शिखा चौहान,सौरभ कुमार व चतुर्भ नारायण आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : अयोध्या : विश्वविद्यालय की कारस्तानियों से नाराज दिखीं राज्यपाल