World glaucoma week : नौ मरीजों में हुई ग्लूकोमा की पुष्टि

लोक बंधु में एक सप्ताह में 50 संदिग्ध ग्लूकोमा मरीजों की जांच में मिले मरीज 

World glaucoma week : नौ मरीजों में हुई ग्लूकोमा की पुष्टि

लखनऊ, अमृत विचार। लोक बंधु राज नारायण संयुक्त चिकित्सालय में विश्व ग्लूकोमा सप्ताह के अंतर्गत 50 ग्लूकोमा संदिग्ध मरीजों की जांच की गई। जिसमें नौ मरीजों में ग्लूकोमा की पुष्टि हुई है। इसके बाद इन मरीजों का इलाज किया जा रहा है।
 
लोकबंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि ग्लूकोमा जिसे काला मोतियाबिंद भी कहते हैं। इस बीमारी से जागरूक करने के लिए अस्पताल में एक सप्ताह के लिए विशेष ग्लूकोमा क्लिनिक बनाकर संचालित किया गया।यहां नेत्र संबंधित प्रतिदिन लगभग 200 मरीज देखे जाते है, इस विशिष्ट ग्लूकोमा क्लिनिक के माध्यम से पूरे सप्ताह में 50 संदिग्ध ग्लूकोमा मरीजों को चिन्हित किया गया, जिसमे से नौ मरीजों में ग्लूकोमा पाया गया कुछ मरीजों को उपचार कर ठीक किया गया, वहीं कुछ मरीजों को ट्रेबीक्यूलेक्टमी सर्जरी की गई, ये विधि तब प्रयोग की जाती जब मरीजों को किसी प्रकार से दवा से आराम नहीं मिलता,और सर्जरी न होने पर मरीज अंधता का शिकार हो सकता है। अधीक्षक के मुताबिक ग्लूकोमा को समय रहते पहचाना जा सकता है, इसके लक्षण एवं बचने के उपाय राजकीय चिकित्सालय में जगह जगह डिस्प्ले किए गए है।  

निदेशक एवं प्रमुख अधीक्षक डॉ. दीपा त्यागी ने बताया कि गुणवत्ता की निरंतरता बनाए रखने के लिए प्रत्येक शनिवार को ग्लूकोमा विशिष्ट ओपीडी क्लीनिक चलाई जाएगी। जिससे जनमानस को उच्च संस्थान के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। नेत्र विभाग में फेंको विधि द्वारा मोतियाबिंद का इलाज शुरू होने से लोगों को लाभ मिल रहा है।


ये भी पढ़ें -बहराइच में सहारा प्रमुख सुब्रत राय समेत 19 पर केस दर्ज, कोर्ट ने दिया था आदेश