मुरादाबाद : 510 करोड़ रुपये से दौड़ेगी प्राधिकरण क्षेत्र में विकास की गाड़ी-मंडलायुक्त

सीलिंग की खाली जमीन पर हस्त शिल्पियों, छोटे कामगारों के लिए छोटे भूखंड सृजित किए जाएंगे, मुरादाबाद विकास प्राधिकरण बोर्ड की 132वीं बैठक

मुरादाबाद : 510 करोड़ रुपये से दौड़ेगी प्राधिकरण क्षेत्र में विकास की गाड़ी-मंडलायुक्त

मुरादाबाद, अमृत विचार। मुरादाबाद विकास प्राधिकरण बोर्ड की 132वीं बैठक मंगलवार को प्राधिकरण कार्यालय के सभागार में मंडलायुक्त आन्जनेय कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें प्राधिकरण क्षेत्र में वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए बोर्ड ने 510 करोड़ रुपये का बजट विकास कार्यों के मंजूर किया। इससे विकास की गाड़ी दौड़ेगी।

एमडीए बोर्ड की बैठक में वर्तमान वित्तीय वर्ष में आय एवं व्यय का विवरण रखा गया। बताया गया कि लक्ष्य के अनुपात में सभी मदों में प्राप्तियों में सुधार है। आगामी वित्तीय वर्ष के लिए प्रस्तावित पर्यवेक्षण, अंबार, विकास-सुदृढ़ीकरण शुल्क, वाह्य विकास और जल शुल्क की नई दरों को स्वीकृति मिली। मुरादाबाद विकास प्राधिकरण (हस्तान्तरणीय विकास अधिकारों की अनुज्ञा ) उपविधि 2022 को अंगीकृत किया गया। इससे महायोजना मार्ग और हरित पट्टिका में आने वाले भू स्वामियों को फायदा होगा।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए मंडलायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि प्राधिकरण की छवि सुधारने के लिए कार्यों में पारदर्शिता और त्वरित रिस्पांस का भाव होना चाहिए। ट्रांसपोर्ट नगर योजना में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के लिए बस टर्मिनल, प्रशासनिक भवन और नगर निगम की इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग के लिए पूर्व में आरक्षित स्थल पर ट्रांसपोर्टरों की मांग और आवश्यकता को देखते हुए नये नियोजन के प्रस्ताव पर सैद्धांतिक स्वीकृति बोर्ड ने दी। निगम को इस भूमि पर अपनी आवश्यकता एक महीने में बताने के लिए मंडलायुक्त ने कहा। कांशीराम योजना में सीलिंग की खाली भूमि पर स्थानीय हस्तशिल्पियों, अन्य छोटे कामगारों के लिए छोटे भूखंड सृजन करने के प्रस्ताव को भी हरी झंडी मिल गई। 

बैठक में जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह, प्राधिकरण के उपाध्यक्ष शैलेष कुमार, नगर निगम के आयुक्त संजय चौहान, प्राधिकरण के सचिव राजीव पांडेय, अमरोहा के जिलाधिकारी के प्रतिनिधि, प्राधिकरण बोर्ड के सदस्य राम किशोर चौहान, राजू कालरा, एसोसिएट टाउन प्लानर और प्राधिकरण के अलावा परिवहन विभाग आदि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

इन महत्वपूर्ण कार्यों को भी स्वीकृति

  • प्राधिकरण की पहले से घोषित अलोकप्रिय खाली संपत्तियों को आगामी वित्तीय वर्ष में भी पहले की दर पर ही एकता विहार दक्षिणी स्थित चार मंजिला समाजवादी भवनों को छोड़कर शेष ढक्का, देहरी मुस्तकीम योजना में बनी चार मंजिला एलआईजी भवन, नया मुरादाबाद सेक्टर 16 बी और मझोला योजना में निर्मित ईडब्लूएस भवनों को पहले आओ, पहले पाओ योजना में ही बढ़ाने की मंजूरी बोर्ड ने दी।
  • एकता विहार दक्षिणी योजना में उपलब्ध भूखंड और निर्मित चार मंजिला भवनों को नयी योजना के प्रस्ताव पर बोर्ड ने स्वीकृति प्रदान किया। इससे एक नयी योजना का लाभ शहर वासियों को मिलेगा।
  • नया मुरादाबाद सेक्टर -4 में निर्मित सोर्सिंग हब काम्प्लेक्स को उत्तर प्रदेश हस्तशिल्प विकास निगम लिमिटेड द्वारा संचालन में कोई रुचि न दिखाने को देखकर बोर्ड द्वारा प्राधिकरण से संचालित कराने की सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई।

ये भी पढ़ें :  मुरादाबाद : कलेक्ट्रेट कार्यालय का मंडलायुक्त ने किया निरीक्षण, कहा- कर्तव्य निष्ठा से अपने दायित्वों को निभाएं अधिकारी और कर्मचारी