अयोध्या: अनुमोदन के फेर में फंसी विकास योजनाएं, ग्राम पंचायतों में नहीं हुई आईडी जनरेट

अयोध्या: अनुमोदन के फेर में फंसी विकास योजनाएं, ग्राम पंचायतों में नहीं हुई आईडी जनरेट

अयोध्या/अमृत विचार। शासन के नए निर्देश पर ग्राम पंचायतों को कार्ययोजना बनाकर ग्राम पंचायत डेवलपमेंट प्लान पोर्टल पर फीड करना है। जिले की अधिकतर ग्राम पंचायतों में अब तक कार्ययोजना का अनुमोदन न होने के कारण वर्क आईडी जनरेट नहीं हो पा रही है। नतीजा पुराने कुछ कार्य तो चल रहे हैं मगर नए वित्तीय वर्ष के गुजरे पौने दो माह हो चुके मगर एक भी नया कार्य शुरू नहीं हुआ। ग्राम पंचायतों के विकास कार्य पर नई योजना का ग्रहण लग गया है।
     
ग्राम पंचायतों में कार्य योजना फीडिंग के बाद शासन स्तर पर आईडी जनरेट ना होने के कारण सभी ग्राम पंचायतों के डेढ़ महीने से विकास कार्य अवरुद्ध हो गए हैं। नए वित्तीय वर्ष में ग्राम पंचायतों में मनरेगा सहित विभिन्न विकास कार्यों के लिए ग्राम प्रधान व सचिव द्वारा कार्य योजना बनाकर उसकी ऑनलाइन फीडिंग विगत माह कर दी गई। 

लेकिन अभी तक किसी भी ग्राम पंचायत में होने वाले कार्य की कार्य आईडी जनरेट ना होने के कारण सभी जगहों पर काम बंद पड़े हैं। इससे जहां एक ओर गांव में मनरेगा के मजदूरों को काम नहीं मिल पा रहा है वही विकास कार्य भी थम गया है। सूत्रों के अनुसार जिले की 835 ग्राम पंचायतों में अधिकतर में काम नहीं शुरू हो सका है, पुराने कामों पर ही जिम्मेदार अपनी पीठ थपथपा रहे हैं।

पूराबाजार में 54 में से एक भी पंचायत में नहीं हुई आईडी जनरेट 
पूराबाजार। एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष चालू होने के बाद भी ब्लॉक के 54 में किसी ग्राम पंचायत में नई आईडी जनरेटर नहीं हुई है। पुरानी आईडी पर ही विकास कार्य कराए जा रहे हैं। यही नहीं नये वित्तीय वर्ष में कार्यों के अनुमोदन के लिए कुछ ग्राम पंचायत को छोड़ कर बाकी में बैठकें नहीं हो पाई है। 

पांच ग्राम पंचायत का सचिव का कार्य देख रही कोमल मिश्रा बताती है कि अंकवारा और शान्तिपुर में बैठक हो गई हैं। बाकी 3 ग्राम पंचायतों में अभी ग्राम पंचायत की बैठक नहीं हो पाई। अभी पुरानी आईडी पर ही विकास कार्य चलाए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत अधिकारी सौरभ सिंह बताते हैं कि सनेथू, मित्रसेन पुर, नरायनपुर, ग्राम पंचायत की बैठक संपन्न कराई गई है, कर्मा कोडरी में अभी बैठक नहीं हुई।

इस बाबत एडीओ पंचायत पूरा बाजार धनजीत ने बताया ग्राम पंचायतों की बैठक का सिलसिला जारी है। पुराने वित्तीय वर्ष में बचे हुए कार्य को पुरानी आई डी पर कराया जा रहा है। नए विकास कार्यों को नए आईडी पर कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल आईडी जनरेट होने में अभी 15 दिन का समय और लगेगा।

आईडी जनरेट का काम प्रधान और सचिव को करना है, इसमें यहां से कुछ नहीं हो सकता है। जहां आईडी जनरेट नहीं हुई है जानकारी कर निर्देशित किया जाएगा... दमनप्रीत अरोड़ा, डीपीआरओ, अयोध्या।

यह भी पढ़ें:-वाराणसी: पिता-पुत्र और पौत्र का संदिग्ध हालत में मिला शव, जांच में जुटी पुलिस

ताजा समाचार