बरेली: यात्रियों को बिना टिकट यात्रा पड़ रही भारी

मई में जंक्शन स्टाफ ने ठोका 94.85 लाख का जुर्माना

बरेली: यात्रियों को बिना टिकट यात्रा पड़ रही भारी

बरेली, अमृत विचार। कंफर्म टिकट न मिलने पर मजबूरी में यात्री ट्रेन में बिना टिकट या सामान्य टिकट पर यात्रा करते हैं लेकिन उन्हें यह यात्रा महंगी पड़ रही है। रेलवे चेकिंग कर ऐसे यात्रियों से जुर्माना वसूल रहा है। मुरादाबाद मंडल में अभियान के दौरान बड़ी संख्या में बिना टिकट और अनियमित टिकट पर यात्रा करने वालों पर कार्रवाई की गई। बरेली जंक्शन टिकट चेकिंग स्टाफ ने ही मई में 17420 मामलों में करीब 94.85 लाख का जुर्माना लगाया।

वहीं, इस साल मई में सबसे अधिक जुर्माना बरेली जंक्शन स्टाफ ने 16 मई को 325 मामलों में 3.5 लाख और 17 मई को 697 मामलों में 4.20 लाख का जुर्माना ठोका है। हालांकि पिछले साल मई 2022 में दोगुना जुर्माना लगाया गया था। तब बरेली जंक्शन स्टाफ ने 34085 मामलों में1.91 करोड़ जुर्माना लगाया गया था। अधिकारियों के मुताबिक बीते साल कई ट्रेनों में कोरोना के कारण जनरल टिकट की सुविधा नहीं थी जिसकी वजह से अधिक संख्या में बिना टिकट के लोग यात्रा कर रहे थे।

सीनियर डीसीएम की मौजूदगी में हुई चेकिंग
मुरादाबाद -बरेली रेल खण्ड में सीनियर डीसीएम (कोचिंग ) सुधीर सिंह की मौजूदगी में दो ट्रेनों को चेक किया गया। डीसीआईटी जोगिंदर सिंह आरपीएफ के सहयोग से मुरादाबाद से बरेली के बीच 22454 राज्यरानी एक्सप्रेस और ट्रेन संख्या 12327 उपासना एक्सप्रेस को बरेली से मुरादाबाद के बीच चेक किया। इस दौरान 178 मामले अनियमित और बिना टिकट यात्रा के पकड़े गए। इनसे 80955 रुपये का रेल राजस्व वसूला गया। सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि अभियान आगे भी जारी रहेगा।

विशाल शर्मा ने कराई सर्वाधिक कमाई
बरेली जंक्शन पर तैनात सीआईटी विशाल शर्मा लगातार तीन सालों से मंडल को हर साल टिकट चेकिंग से सर्वाधिक रेल राजस्व दिला रहे हैं। बीते दिनों उन्हें मंडल रेल प्रबंधक द्वारा सम्मानित किया गया था। वहीं मई महीने में भी उन्होंने बरेली जंक्शन पर सर्वाधिक राजस्व रेल प्रशासन को टिकट चेकिंग से अर्जित कराया। उन्होंने 1344 मामलों में 6.96 लाख की कमाई मई महीने में कराई है।

ये भी पढे़ं- बरेली: पत्रकार बनकर रंगदारी मांगने वाला गिरफ्तार